-सारनाथ में तीन दिवसीय इंटरनेशनल बौद्ध कॉन्क्लेव का हुआ इनॉगरेशन, 40 देशों के delegates हुए शामिल

-केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने मेहमानों तक पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत व शुभकामना संदेश पहुंचाया

VARANASI

दुनिया में आज जिस तरह भय, हिंसा, वैमनस्य, अराजकता व आतंकवाद का माहौल है, ऐसे में भगवान बुद्ध के बताए रास्तों पर चलकर ही शांति व भाईचारा को कायम किया जा सकता है। ये बातें मंगलवार को सारनाथ में आयोजित अंतरराष्ट्रीय बौद्ध कॉन्क्लेवके इनॉगरेशन के दौरान केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री डॉ। महेश शर्मा ने कहीं। डॉ। शर्मा ने कहा कि ज्ञान प्राप्ति के बाद भगवान बुद्ध ने 45 स्थानों का भ्रमण कर सत्य-अहिंसा का उपदेश दिया। असल में तीर्थ पर्यटन की शुरुआत दुनिया में भगवान बुद्ध ने ही शुरू की थी। अब के माहौल में उनके बताए सिद्धांतों की महत्ता बढ़ गई है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने 40 देशों से आए डेलिगेट्स तक पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत व शुभकामना संदेश भी पहुंचाया।

अध्यात्म पर्यटन को 99 करोड़ और

केंद्रीय मंत्री डॉ। महेश शर्मा ने बौद्ध कॉन्क्लेव के दौरान घोषणा की कि सेंट्रल गवर्नमेंट देश में अध्यात्म पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 99 करोड़ रुपये का और बजट देने जा रही है। इसके लिए पूर्व में 132 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। बताया कि अध्यात्म पर्यटन का केंद्र बिंदु बनारस होगा। दुनिया से बनारस की कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए सड़क व हवाई मार्ग परिवहन की सेवाएं यहां बढ़ाई जाएंगी। उद्घाटन सत्र में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन के कार्यकारी निदेशक मार्सियो फैविला, विश्व पर्यटन संगठन की मिस पावेला, यूपी के टूरिज्म मिनिस्टर ओम प्रकाश सिंह, केंद्रीय पर्यटन सचिव विनोद जुत्सी, यूपी के प्रमुख सचिव पर्यटन नवनीत सहगल, मेयर रामगोपाल मोहले, कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण आदि ने मंच साझा किया।

UP पर्यटन का app जल्द

यूपी के प्रमुख सचिव पर्यटन नवनीत सहगल ने बताया कि यूपी पर्यटन विभाग की ओर से टूरिस्ट्स के लिए खास एप तैयार किया जा रहा है ताकि उन्हें कठिनाई न हो और न ही कहीं ठगे जाएं। इस एप में गाइड के नाम, मोबाइल नंबर, टूर-ट्रैवेल्स की जानकारी, पर्यटक स्थलों की खासियत व लोकेशन सहित हर वह जानकारी होगी जिसकी जरूरत पर्यटक को होती है। यह मोबाइल फोन एप साल के अंत तक लांच कर दिया जाएगा।

विश्वशांति के लिए पूजा

बौद्ध कॉन्क्लेव में जुटे ब्0 देशों के अनुयायियों व प्रतिनिधियों ने सुबह 7.फ्0 बजे सारनाथ के धमेख स्तूप पर पहुंचकर विश्वशांति के लिए पूजन किया।

अब ट्रांस बार्डर बुद्धिस्ट सर्किट

दुनिया भर में फैले बौद्ध अनुयायियों से एकजुट होकर भगवान बुद्ध के आदर में अब ट्रांस बॉर्डर बुद्धिस्ट सर्किट (अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिपथ) की तैयारी पर भी बल दिया गया। यह भी कहा गया कि जिस तरह दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों ने 'आसियान' का गठन किया है उसी तरह से बौद्ध मतावलंबियों से जुड़े देश एकजुट होकर 'बुद्धयान' संघ का निर्माण करें।

Posted By: Inextlive