-क्रिकेट के डेवलपमेंट के लिए राज्य एसोसिएशन को बीसीसीआई की मान्यता जरूरी

-बीसीसीआई के लेवल वन कोच रोहित कालिया ने साझा किया अपना अनुभव

-किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के लिए ट्रायल लेने पहुंचे हैं इन दिनों दून में

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : बीसीसीआई के लेवल वन कोच रोहित कालिया ने कहा कि वर्तमान के दौर में पेरेंट्स अपने बच्चों के प्रति जागरूक जरूर हैं, लेकिन कुछ पेरेंट्स ब्-भ् साल की छोटी उम्र में ही बच्चे को एकेडमी ज्वॉइन करा देते हैं। जबकि यह सही समय नहीं होता है। क्योंकि इस समय बच्चा मेंटली और फिजिकली खेलने के लिए फिट नहीं हो पाता है। इसमें कई बार बच्चे पर मनोवैज्ञानिक दबाव भी पड़ता है। साथ ही कई बार मांशपेशियों में खिंचाव आदि समस्याएं होने का ज्यादा खतरा रहता है। मिनिमम 7 वर्ष या उसके बाद ही बच्चे को एकेडमी में डालना चाहिए। रोहित इन दिनों दून में किंग्स इलेवन पंजाब टीम की ओर से प्लेयर्स का ट्रायल लेने पहुंचे हैं।

नई टेक्नोलॉजी की जानकारी होना जरूरी

रोहित का मानना है कि प्लेयर की फिटनेस जितनी अच्छी होगी उतना ही उसका खेल निखरेगा। कोचिंग को ग्रास रूट पर बीसीसीआई और एमसीए बढ़ावा दे रही है। वर्कशॉप और डिफरेंट प्रकार की एक्टिविटी के जरिए नए कोचेज तैयार किए जा रहे हैं। समय के हिसाब से कोचिंग के तरीके भी बदल रहे हैं। जिसका उद्देश्य प्लेयर्स को फायदा पहुंचाना है। रोहित ने माना है जिस राज्य में भी आज बीसीसीआई की मान्यता नहीं है वहां क्रिकेट खेल का डेवलपमेंट होना मुश्किल है।

बतौर प्लेयर शुरुआत की क्रिकेट में

मूल रूप से हिमाचल प्रदेश में ऊना निवासी रोहित कालिया वर्तमान में दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीसीसीआई व एमसीए के लिए फिटनेस नॉ‌र्म्स पर पीएचडी कर रहे हैं। बतौर प्लेयर उन्होंने क्998 में शुरुआत की थी। इसके बाद हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के लिए वह ख्00ख् में अंडर क्भ्, अंडर क्9 व अंडर ख्ख् लेवल के साथ ही सीनियर टीम के लिए कैंप भी कर चुके हैं। वर्ष ख्008 में उन्होंने बतौर कोच इस खेल में शुरुआत की थी। बतौर कोच उनके मार्गदर्शन में कई प्लेयर डीडीसीए व बाकी दूसरे स्टेट के लिए खेल रहे हैं। इस मौके पर रेसकोर्स स्थित खालसा क्रिकेट एकेडमी में किंग्ल इलेवन पंजाब द्वारा लगाए गए ट्रायल कैंप के दौरान प्रोजेक्ट हेड रवि जुगरान, इवेंट हेड पंकज पुरोहित, उत्तराखंड ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव जावेद बट्ट, अनुज, गौरव मंगानिया आदि शामिल रहे।

Posted By: Inextlive