RANCHI : एक ओर जहां इवीएम की अदला-बदली की सूचना पर खेलगांव में बवाल, मारपीट व लाठीचार्ज हुआ और तमाम सवालों के जवाब खोजे रहे हैं, तब एक नई खबर आ रही है। खबर यह है कि क्7 अप्रैल की शाम अनगड़ा बीडीओ सह दीपमाला अकेले ही अनगड़ा से रांची की ओर लौट गई थी, जबकि उन्हें पेट्रोलिंग पार्टी के साथ इवीएम को लेकर स्ट्रांग रूम जाना था।

बिना बताए निकल जाती थीं

विश्वसनीय सूत्रों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि बीडीओ इलाके में भी बिना बताए निकल जाती थी। जब उन्हें फोन किया जाता था, तो वह न तो फोन पिकअप करती थी और न ही कॉल करती थी। ऐसे में पेट्रोलिंग पार्टी संशय की स्थिति में थी। पेट्रोलिंग पार्टी को हमेशा जोनल ऑफिसर की गाड़ी के पीछे साथ-साथ रहना था, जबकि पोल के दौरान कई बार अनगड़ा बीडीओ सह सीओ गायब पाई गईं।

क्यों चली आई थ्ाीं अकेले?

अब यह सवाल उठाया जाने लगा है कि आखिर अनगड़ा बीडीओ अकेले ही ड्राइवर के साथ क्यों चली आईं? उन्होंने पेट्रोलिंग पार्टी को फोन क्यों नहीं किया? क्या पेट्रोलिंग पार्टी में शामिल अधिकारी का नंबर नहीं था या कुछ और मामला था? ये तमाम सवाल लोगों के जेहन में उठ रहे हैं। वहीं यदि डीसी को इवीएम लूटे जाने की सूचना मिली थी, तो उन्होंने महिला बीडीओ को ही घटनास्थल पर क्यों भेजा? बीडीओ के अतिरिक्त किसी को वहां भेजा जा सकता था। ऐसी क्या मजबूरी थी कि डीसी ने बीडीओ को ही फोन किया, वह भी तब, जब वह वीमेंस कॉलेज तक पहुंच गई थी।

दो घंटे बाद मिली सूचना

पेट्रोलिंग पार्टी में शामिल पुलिसकर्मी इस बात से आशंकित थे कि कहीं महिला बीडीओ किसी मुसीबत में तो नहीं फंस गईं। इसलिए वह उन्हें फोन कर रहे थे, पर कोई रिस्पांस नहीं मिल पा रहा था। दो घंटे के बाद सीनियर ऑफिसर्स से इंफार्मेशन मिली कि बीडीओ दीपमाला को कुछ पार्टी के समर्थकों ने आम नागरिक समझ लिया, जिसके बाद से वहां हंगामा होने लगा। महिला बीडीओ के साथ बदतमीजी भी की जाने लगी। यदि पेट्रोलिंग पार्टी साथ-साथ रहती, तो शायद यह घटना नहीं घटती।

अमित महतो ने दी थी इंफार्मेशन

डीसी विनय कुमार चौबे ने बताया कि इवीएम लूटे जाने की सूचना जेवीएम के नेता अमित महतो ने दी थी। कहा गया था कि सिल्ली और अनगड़ा पंचायत की सौ ईवीएम की गड़बड़ी की जा रही है। चूंकि, उस क्षेत्र की जोनल मजिस्ट्रेट दीपमाला को बनाया गया था, इसलिए उन्हें ही वहां पर भेजा गया था। पीछे से ग्रामीण एसपी सुरेंद्र कुमार झा तथा नामकोम और टाटीसिल्वे थाना पुलिस को भेजा गया था।

Posted By: Inextlive