किन्नर अखाड़ा की गैलरी में है जीवन को आईना दिखा रही हैं खूबसूरत तस्वीरें

PRAYAGRAJ: दीवारों पर लगाई गई तस्वीरें न बोलते हुए भी बहुत कुछ कह रही हैं। कुछ तस्वीरें जीवन के कटु सत्य तो कुछ जिंदगी को खूबसूरत बनाने का पाठ पढ़ा रही हैं। जीवन को आईना दिखा रही तस्वीरों में धर्म और ईश्वरीय सत्ता की महत्ता का भी समावेश है। यह किसी फिल्म की कहानी नहीं, बल्कि कुंभ मेला क्षेत्र स्थित किन्नर अखाड़ा में बनाई गई फोटो गैलरी की हकीकत है। जिसे देखने व समझने के लिए आप को इस अखाड़े तक पहुंचना होगा।

प्रकाशमय जीवन का संदेश

यूं तो किन्नर अखाड़ा अपने आप में अनूठा व ऐतिहासिक है। मगर इस अखाड़ा में बनाई गई फोटो गैलरी इससे भी अनूठी है। इस फोटो गैलरी की बाई तरफ दीवार पर 'लाइट एंड लाइफ' नाम से तस्वीरें लगाई गई हैं। हंसती-बोलती और श्रृंगार रस से भरी ये तस्वीरें जीवन को प्रकाशमय जीवन का आईना दिखा रही हैं। यहां पहुंचे लोगों को तस्वीरें यह बता रही हैं कि परिवार में खुशियों से ही जीवन प्रकाशमय हो सकता है। खुशी के लिए इसके सिवाय दूसरा कोई और रास्ता नहीं है।

प्रकृति के महत्व की सीख

किन्नर अखाड़ा की गैलरी में तस्वीरों के जरिए प्रकृति को भी महत्व दिया गया है। वृक्ष के नीचे बैठे हुए व सामने धूप में सिर पर गमछा बांध कर खड़े लोगों की तस्वीरें वृक्षों के संरक्षण व मां गंगा की आस्था की अनोखी कहानी बयां कर रही है। भगवान शिव के तांडव और अ‌र्द्धनारीश्वर स्वरूप की तस्वीर उनके उनकी शक्ति और भक्ति की सीख दे रही है। इतना ही नहीं कुंभ मेला में संत महात्माओं के विभिन्न स्वरूप और श्रद्धालुओं के जनसैलाब की तस्वीरें भारतीय आस्था और संस्कृति की दास्तान कह रही हैं।

मां की ममता का मर्म

दाहिनी ओर दीवार पर लगाई गई महाभारत के युद्ध की तस्वीर में आज वर्चस्व और लालच में अपनों के बीच छिड़े जंग के हालात को बड़ी ही खूबसूरती से दर्शाया गया है। इसी दीवार पर थोड़ा आगे कॉर्नर में वृक्ष के नीचे लगाई गई बच्चे को स्तनपान कराती हुई एक मां की तस्वीर हर किसी को मां की ममता का जीवंत आईना दिखा रही है। इसी तरह तमाम तस्वीरें हैं, जिसमें जीवन के हर पहलू को समझाने की कोशिश की गई है।

बॉक्स

सब को खुश रहने का आर्शीवाद

इन तस्वीरों को देखने के लिए हर रोज यहां सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। तस्वीरों में आज के हालात और भारतीय संस्कृति एवं धर्म व आस्था की शक्ति का पाठ पढ़ने के बाद लोग सामने बने शानदार मंच पर बैठे अखाड़ा के महंत व अन्य साधु संतों का आर्शीवाद लेने से खुद को नहीं रोक पा रहे। आर्शीवाद लेने पहुंचे अखाड़ा के संतों द्वारा हर किसी को जीवन में खुश रहने का आर्शीवचन दे रहे हैं।

Posted By: Inextlive