- पहले 14 जून थी लास्ट डेट अब 15 जून तक का एमजेपीआरयू ने दिया मौका

-सेकंड राउंड की काउंसलिंग शुरू, पहले दिन 10 हजार ने कराए रजिस्ट््रेशन

=================

जरूरी बातें

51, 250 रुपए प्राइवेट कॉलेज की फीस है निर्धारित

5000-रुपए काउंसलिंग से पहले जमा करने होते हैं एडवांस

46,250 रुपए बकाया जमा करने वालों को ही जारी होगा अलॉटमेंट लेटर

2,14,775 सीटें हैं यूपी के कॉलेजेज में बीएड की

2427 हैं यूपी में बीएड के कॉलेज

13 जून से 15 जून तक होंगे सेकंड राउंड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

===========

बरेली: यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सेकंड राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन थर्सडे यानि 13 जून से शुरू हो गए. पहले दिन दस हजार ने रजिस्ट्रेशन कराए. यह जानकारी यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा को-आर्डिनेटर प्रो. बीआर कुकरती ने दी. उन्होंने बताया कि सेकंड राउंड की काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थियों को 15 तक रजिस्ट्रेशन कराने का मौका दिया है. जबकि इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे. वहीं, फ‌र्स्ट राउंड की काउंसलिंग में जिन अभ्यर्थियों को कॉलेज अलॉट हो चुके हैं, वह 15 जून तक एडमिशन फीस ऑनलाइन जमा कर सकेंगे.

स्टेटस चेंज करना जरूरी

बीएड सेकंड राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराने में कई अभ्यर्थियों को समस्या का सामना करना पड़ा. कई अभ्यर्थी तो अपनी समस्या को लेकर आरयू तो कई की समस्या फोन पर सॉल्व की गई. इसके बाद वह रजिस्ट्रेशन करा सके. प्रो. बीआर कुकरेती ने बताया कि यूजी के अभ्यथियों ने बीएड एंट्रेंस एग्जाम फॉर्म फिल करते समय स्टेटस में अपीयरिंग फिल किया था, ऐसे अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के समय सबसे पहले स्टेटस चेंज कर अपीयरिंग की जगह पास्ड करना होगा उसके बाद ही वह अपनी मा‌र्क्सशीट अपलोड कर सकेंगे.

कोई समस्या हो तो करें कॉल

बीएड प्रवेश परीक्षा काउंसलिंग के दौरान कैंडिडेंट्स को सबसे पहले आरयू की वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा. इसके बाद जरूरी गाइडलाइंस फॉलो करनी होगी. कोई समस्या न हो इसके लिए एमजेपीआरयू ने हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किए हैं. अभ्यर्थी 0581-2520011, 6397994837, 6397994838 पर कॉल कर समस्या का समाधान ले सकते हैं.

- बीएड प्रवेश परीक्षा में सेकंड राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया के रजिस्ट्रेशन 15 जून तक अभ्यर्थी कर सकते हैं. इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. सेकंड राउंड के अभ्यर्थियों को 28 जून को कॉलेज अलॉटमेंट लेटर जारी किए जाएंगे.

प्रो. बीआर कुकरेती, यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा को-आर्डिनेटर

Posted By: Radhika Lala