सीसीएसयू में नहीं हुआ बीएड फाइनल ईयर का एग्जाम, निकाल दिए गए एमएड के एंट्रेंस फार्म

स्टूडेंट्स का कहना, साल होगा बर्बाद, गलत है यूनिवर्सिटी का प्रोसेस

Meerut. सीसीएसयू व संबंधित कॉलेजों से बीएड फाइनल ईयर करने वालो के लिए एक समस्या खड़ी हो गई है. दरअसल, यूनिवर्सिटी ने एमएड का एंट्रेंस फार्म निकाला है, जिसके चलते बीएड वाले स्टूडेंट्स परेशान है कि उनका बीएड फाइनल ईयर का एग्जाम हुआ नहीं तो वे एमएड का फार्म कैसे भरें. ऐसे करीब 10 हजार स्टूडेंट हैं, जो मेरठ व सहारनपुर में सीसीएसयू से संबंधित कॉलेजों से बीएड फाइनल ईयर कर रहे हैं. इतना ही नहीं स्टूडेंट सीसीएसयू के इस प्रोसेस को पूरी गलत बता रहे हैं.

एपियरिंग मान्य नहीं

दरअसल, कई कोर्सेज में ऐसा होता है कि अगर कोई स्टूडेंट कोई फार्म भरना चाहता है तो वो एपियरिंग की मा‌र्क्सशीट लगाकर संबंधित फार्म भर सकता है. मगर इस कोर्स में जब तक आपके हाथ में बीएड का रिजल्ट न हो आप एमएड का एंट्रेस फार्म नहीं भर सकते हैं.

लेट सेशन है कारण

हकीकत तो ये है कि बीते कई सालों में कुछ कॉलेजों में गलत तरीके से बीच सेशन में एडमिशन दिए गए. जिसके चलते कई छात्रों के रिजल्ट भी रोके गए और कई के एग्जाम भी. बीते कई सालों से सेशन लेट हो रहे हैं, जिसका सीधा असर इस साल फाइनल ईयर वाले बीएड स्टूडेंट के भविष्य पर पड़ रहा है. हालांकि इस बार सेशन लेट न हो इसके लिए सीसीएसयू ने एमएड का एंट्रेंस एग्जाम कराने का फैसला लिया है.

जब तक आपके हाथ में रिजल्ट नहीं है आप एमएड का एंट्रेंस फार्म नहीं भर सकते हैं. एपियरिंग करने वाले भी इसमें एप्लाई नहीं कर सकते हैं. यूनिवर्सिटी को नियम के हिसाब से चलना पड़ता है. सेशन लेट न हो इसका ख्याल रखते हुए समय से एंट्रेंस के लिए फार्म निकाले गए हैं.

प्रो. वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

क्या कहते हैं स्टूडेंटस

मैं एमएड करना चाहती हूं, पर बीएड के एग्जाम नहीं हुए तो फार्म नहीं भर सकती. ये साल तो खराब होगा ही.

प्रिया

मुझे लग रहा है कि इस हिसाब से तो मेरा साल खराब जाएगा, गैप करना पड़ेगा क्योंकि बीएड के एग्जाम नहीं हुए हैं.

अंशु

जब तक हम फाइनल न कर लेते एमएड नहीं कर सकते हैं. जब तक बीएड फाइनल ईयर का एग्जाम होकर रिजल्ट आएगा, तब तक डेट निकल चुकी होगी. ये प्रोसेस गलत है.

पायल

ऐसे तो हमारा एक साल के करीब गैप हो जाएगा. बीएड पास होने के बाद ही एमएड के फार्म नहीं भर सकते हैं, ये दिक्कत वाली बात है.

अनुराधा

Posted By: Lekhchand Singh