-मंडे को कुलपति ने प्रोफेसर्स की बैठक में लिया निर्णय

BAREILLY: उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होगी। 15 अप्रैल से पहले परीक्षा संपन्न करा ली जाएगी। प्रवेश परीक्षा के आयोजक एमजेपीआरयू प्रशासन एंट्रेंस की तैयारी में जुटा है। इस सप्ताह परीक्षा की सलाहकार, समन्वय, क्रय, टेक्निकल और अन्य समितियां गठित हो जाएंगी.

प्रोफेसर्स की हुई बैठक
कुलपति प्रोफेसर अनिल शुक्ल की अध्यक्षता में प्रवेश परीक्षा को लेकर प्रोफेसर्स की बैठक हुई। परीक्षा कार्यक्रम पर मंथन हुआ। आरयू प्रशासन चाहता है कि लोकसभा चुनाव से पहले परीक्षा संपन्न करा ली जाए ताकि कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। प्रशासन जनवरी के अंत या एक-दो फरवरी तक प्रवेश परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी कर देगा। फीस अभी निर्धारित नहीं हो पाई है। प्रोफेसरों का तर्क है कि गत वर्ष के समान ही एंट्रेंस शुल्क रहेगा। फरवरी में ही बीएड एंट्रेंस परीक्षा की प्रक्रिया शुरू होनी है। आरयू एंट्रेंस और मुख्य परीक्षा दोनों में सामंजस्य बिठाने की कवायद में जुटा है।

अब चार साल का हो सकता है कोर्स
मानव संसाधन विकास मंत्रालय बीएड कोर्स चार साल का करने की तैयारी में है। अगले सत्र यानी 2019-20 से ही यह लागू होना था। हालांकि, बाद में इसे टाल दिया गया। अब संभावना जताई जा रही है कि 2020-21 के शैक्षिक सत्र बीएड चार साल का हो जाएगा। ऐसा हुआ तो दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम की यह आखिरी प्रवेश परीक्षा होगी। इसी कारण इस बार आवेदन की संख्या में भी बढ़ोत्तरी दर्ज हो सकती है। कुलपति प्रोफेसर अनिल शुक्ल का कहना है कि बीएड प्रवेश परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया फरवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू कर दी जाएगी। तैयारियां चल रही हैं। चुनाव से पहले परीक्षा संपन्न करा ली जाएगी।

 

Posted By: Inextlive