यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा से पूर्व धूमनगंज पुलिस ने चार साल्वर पकड़े

कई मूल प्रमाण पत्र, एडमिट कार्ड, पैन कार्ड, एटीएम कार्ड बरामद

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा से एक दिन पूर्व पुलिस ने मुख्य आरोपित समेत तीन साल्वर को दबोचा। पकड़े गए अभियुक्तों के पास से धूमनगंज पुलिस को शैक्षिक प्रमाण पत्र, परीक्षार्थियों के 39 एडमिट कार्ड, लैपटाप, 54 फोटो, पैन कार्ड, मोबाइल फोन, आधार कार्ड, निर्वाचन आयोग के पहचान पत्र के अलावा एटीएम कार्ड मिले हैं। एसएसपी नितिन तिवारी ने पुलिस लाइंस सभागार में गिरोह के सदस्यों को मीडिया के सामने पेश किया।

लगी थीं कई टीमें

रविवार को यूपी टीईटी 2018 की परीक्षा का आयोजन होना है। परीक्षा सकुशल सम्पन्न हो सके इसके लिए उच्चाधिकारियों के निर्देश पर एसटीएफ व क्राइम ब्रांच के अलावा थानाध्यक्ष सक्रिय थे। एसएसपी ने बताया कि धूमनगंज पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि शिवा कैफे पर कुछ लोग फर्जी आईडी व आधार कार्ड के आधार पर अभ्यर्थी के स्थान पर दूसरे को बैठाकर परीक्षा दिलवाने की तैयारी में हैं। तब घेराबंदी कर गिरोह के चार सदस्यों को पकड़ा गया। गिरोह का सरगना पंकज सिंह पुत्र राजेन्द्र निवासी मंझनपुर जनपद कौशांबी का रहने वाला है। इसके अलावा अमरजीत पुत्र चंदीदीन निवासी चकनारा, जगजीवन यादव पुत्र बलराम सिंह निवासी मंझनपुर व कुलदीप सिंह पुत्र राम प्रताप निवासी नरसिंह जनपद फतेहपुर है।

फोटोशाप साफ्टवेयर से खेल

एसएसपी ने बताया कि पकड़े गए गिरोह के सदस्य अभ्यर्थियों से उनकी फोटो लेते थे। इसके बाद साल्वर की फोटो लेकर स्कैन के जरिए दोनों फोटो को मिक्स कर एक नई फोटो तैयार करते थे। ये फोटो आधी साल्वर से तो आधी अभ्यर्थी से मैच खाती थी। ऐसा इसलिए करते थे ताकि सेंटर पर परीक्षा के दौरान किसी को पहचान पत्र मिलान में शक न हो। गिरोह के सदस्यों की एक अभ्यर्थी से चौदह से पन्द्रह लाख रुपए की बात हुई थी। एडवांस के रुप में किसी से एक लाख तो किसी से दो लाख रुपए ले रखा था। इसके अलावा ये परीक्षा के दौरान साल्वर को माइक्रो ईयर फोन की सुविधा प्रदान करने वाले थे। इससे वे आसानी से परीक्षा रुम में बैठकर पेपर साल्व कर सकें और किसी को इसकी भनक न लग सके।

Posted By: Inextlive