- मिस्ड कॉल कर लोग ले सकेंगे इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की बैंकिंग सुविधाओं का लाभ

-155299 पर करना होगा कॉल, 15 नवंबर से शहर के कुछ हिस्सों में शुरू होगी सुविधा

GORAKHPUR: इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक 'आईपीपीबी' अब आपके एक कॉल पर उपलब्ध रहेगा। बैंक ने टोल फ्री नंबर जारी कर दिया है जिसपर संपर्क कर बैंक खाते से जुड़ी कोई भी जानकारी पाने के साथ ही अन्य बैंकिंग सुविधाओं का लाभ लिया जा सकेगा। आईपीपीबी के कस्टमर्स को इसके लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं। यह सभी सुविधाएं उन्हें घर बैठे ही मिल सकेंगी। लेकिन गोरखपुराइट्स को अभी यह सुविधा केवल कुछ ही एरियाज में मिलेगी। पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों के मुताबिक पूरे शहर को यह सुविधा देने के लिए अभी कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। कर्मचारियों के प्रशिक्षित होने के बाद इसे पूरे जिले में लागू कर दिया जाएगा।

फोन पर डाकिए से लीजिए समय

आईपीपीबी ने टोल फ्री नंबर 155299 जारी किया है। जिस पर कॉल कर कस्टमर्स आइडेंटिटी बताएंगे जिससे संतुष्ट होने के बाद उनके कॉल को आगे फॉरवर्ड किया जाएगा। डोर-टू-डोर बैंकिंग सेवा का विकल्प चुनने पर कस्टमर्स को अपना समय बताना होगा, ठीक इसी समय पर डाकिया उनके घर पर हाजिर हो जाएगा। जिसके पास कैश जमा करने, निकालने, खाता खोलने, ई बैंकिंग, मनी ट्रांसफर, रिचार्ज, बिल पेमेंट, इंश्योरेंस, लोन, इंवेस्टमेंट सहित अकाउंट से जुड़ी अन्य सुविधाओं का लाभ लिया जा सकेगा।

यहां पर मिलेगी सुविधा

पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी अभी तक जिस तरीके से काम कर रहे थे वह बैंकिंग सेक्टर से पूरी तरह से अलग है। बैंकिंग सुविधाओं के तहत काम करने के लिए पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। गोरखपुर में गोलघर मेन ऑफिस, कूड़ाघाट मेन ऑफिस, पीएसी कैंप बिछिया व रेलवे स्टेशन के दायरे में यह सुविधा अभी उपलब्ध है। अकाउंट होल्डर के कॉल करने के बाद फोन अटेंडेंट पिन नंबर पूछेगा। पिन नंबर जानने के बाद वह बता देगा कि यहां पर डोर-टू- डोर बैंकिंग की सुविधा मिलेगी या नहीं।

15 रुपए लगेगा चार्ज

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक अकाउंट होल्डर से मनी ट्रांसफर के लिए चार्ज भी लेगा। ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के लिए 15 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन और ऑफलाइन के लिए 25 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा। अभी तक पोस्ट ऑफिस डोर-टू-डोर बैंकिंग सर्विस के लिए दो दर्जन से अधिक पोस्टमैन काो ट्रेनिंग दे चुका है। कुछ कर्मचारियों को सीधे बैंकिंग सर्विसेज के लिए अप्वॉइंट किया गया है।

वर्जन

मेन ऑफिस के दायरे सहित कुछ जगहों पर हम लोगों ने डोर-टू-डोर बैंकिंग की शुरुआत कर दी है। जल्द ही पूरे जिले में यह सुविधा मिल सकेगी।

- निकेश कुमार पांडेय, बैंक मैनेजर, आईपीपीबी

Posted By: Inextlive