-बकरीद पर बेनियाबाग मैदान में देर रात तक होती रही बकरे की खरीदारी, -पूर्वाचल से अधिक डिमांड में रहे पश्चिमी यूपी के बकरे

ईद-उल-अजहा को लेकर तैयारियां मंगलवार को मुकम्मल होती रहीं। कुर्बानी के इस पाक पर्व को खास बनाने के लिए मुस्लिम बंधु देर रात तक जुटे रहे। बेनियाबाग मैदान में रात भर बकरे की मंडी सजी रही। उत्तर प्रदेश के साथ ही भारत के विभिन्न हिस्सों से बकरे यहां बिकने के लिए आए थे। हालांकि पूर्वाचल के अपेक्षा पश्चिमी यूपी के इटावा, मैनपुरी और मुरादाबाद के बकरे और दुम्बा आकर्षण का केंद्र रहे। खरीदारों में इनकी डिमांड अधिक थी। बकरामंडी में पांच हजार से लेकर लगभग एक लाख रुपये तक के बकरे, दुम्बा देर रात तक बिके। बेनिया के अलावा शहर के नई सड़क, दालमंडी, हड़हा सराय, मदनपुरा, बड़ी बाजार, पांडेयपुर, अर्दली बाजार, शिवपुर, चितईपुर, डीएलडब्ल्यू में बकरीद की रौनक देखते ही बन रही थी। सेवई, जूते-चप्पल, सौंदर्य सहित खान-पान की दुकानों पर चहल-पहल देर शाम तक होती रही।

वाट्सएप ने की खरीद में मदद

बेनियाबाग बकरामंडी में अधिक से अधिक और मजबूत बकरे की खरीदारी के लिए घंटों लोग घूमते रहे। जिसकी चाहत एक दो नहीं बल्कि चार से पांच बकरे की थी वो एक-एक बकरे की फोटो खींच जानकारों को व्हाट्सएप्प से भेजते रहे और उनके निर्देश के मुताबिक खरीद करते रहे। नई सड़क के मोईनुद्दीन ने एक साथ 50 हजार में पांच बकरे खरीदे। अन्य खरीद भी जी खोलकर रुपये खर्च किए।

70 हजार में बिका भेड़

कुर्बानी के पर्व बकरीद पर भेड़ों की बिक्री भी खूब हुई। बेनियाबाग स्थित बकरामंडी में भेड़ भी बिकते दिखे। गाजीपुर, मोहम्मदाबाद के असलम अंसारी ने 70 हजार में पांच फीट का भेड़ खरीदा। इनके अलावा दालमंडी के फारूख अंसारी ने भी 35 हजार में भेड़ खरीदा।

चापड़ बिका हजार पार

बकरे की कुर्बानी के लिए मुस्लिम बंधुओं ने चापड़ की खरीदारी भी खूब की। बेनिया में एक ओर चापड़ सहित जंजीर की भी दुकानें सजी रहीं। ढाई सौ से लेकर ढाई हजार तक के चापड़ खरीदते लोग देखे गए। चापड़ की दुकान लगाए शोएब की माने तो पहली बार ऐसा हुआ कि ढाई हजार के चापड़ भी लोगों ने बिना मोल-भाव के खरीदे।

Posted By: Inextlive