- शहर के पॉश एरिया में से एक है यह इलाका

- बिना सर्वे बने नाले के कारण होता है जल जमाव

GORAKHPUR: शहर के विकास कार्य में नगर निगम किस तरह लापरवाही बरत रहा है, इसका उदाहरण है हरिहर प्रसाद दूबे मार्ग। बिना सर्वे नाले का निर्माण किए जाने के कारण यह रोड बारिश होते ही पानी में डूब जाती है। बेतियाहाता से रुस्तमपुर जाने वाले हरिहर प्रसाद दूबे मार्ग के किनारे का नाला जाम हो जाता है और पानी रोड पर बहता है। दाउदपुर काली मंदिर का पानी तो पतली नाली से निकल जाता है लेकिन आगे यह नाली आड़ी-तिरछी होने के कारण पानी रुकने लगता है और ओवरफ्लो होकर सड़क पर बहने लगता है।

लापरवाही पड़ती है भारी

इस रास्ते के नाले से बेतियाहाता आंशिक और दाउदपुर आंशिक एरिया का पानी निकलता है, लेकिन पिछले चार साल में यह एरिया काफी घटना हुआ है। बावजूद जल निकासी का रास्ता केवल यही एक नाला रह गया है। नाले में पानी बढ़ा है लेकिन इसकी गहराई-चौड़ाई कुछ भी नहीं बढ़ी। जिस कारण पानी ओवरफ्लो होकर सड़क पर आ जाता है और सड़क पर ही बहने लगता है। अंबेश्वरी पैलेस के पास तो कई बार इतना पानी लग जाता है कि बाइक वाले इस रास्ते से जाने से कतराने लगते हैं। डर रहता है कि अगर रास्ते में गाड़ी बंद हो गई तो साइलेंसर में पानी चला जाएगा।

यह हो तो बने बात

- अधूरे नाले और नालियों के निर्माण को पूरा किया जाए।

- सभी नाले और नालियों को एक-दूसरे से जोड़ा जाए।

- उपयुक्त समय पर सभी नाले और नालियों की तल्लीझाड़ सफाई की जाए।

- मानक विहीन नालियों का निर्माण मानक के अनुरूप हो।

- बिना नक्शे और उस एरिया के लोड को समझे नालियों का निर्माण न हो।

- पुराने एरिया में सालों पहले बने क्रॉस नाले व नालियों को अपडेट करने की जरूरत।

- टूटी हुई नालियों की मरम्मत किया जाए।

-------

कॉलिंग

नगर निगम अगर यहां के जल निकासी का लेवल ले और फिर से नालों के निर्माण का कार्य कर दे तो जल निकासी की समस्या समाप्त हो जाएगी। अभी जो नाले हैं, मानक से कम लोड के बने हैं और बिना किसी नक्शे के हैं।

मनोहर लाल जायसवाल, बिजनेसमैन

शहर में जल जमाव के लिए नगर निगम तो दोषी है ही, पब्लिक भी कम नहीं है। घरों से निकला कूड़ा नाले और नालियों में चला जाता है, जिसकी सफाई की जिम्मेदारी नगर निगम द्वारा सही से नहीं की जाती है। सही से नालों की सफाई नहीं होने के कारण जल जमाव होता है।

महेंद्र प्रसाद, सर्विसमैन

इस एरिया में जल जमाव का प्रमुख कारण है अतिक्रमण। नाले, नालियों और सड़कों का पानी निकालने वाले फुटपाथ पर लोगों का कब्जा है। स्थिति यह है कि बारिश का पानी सड़कों पर रह जाता है और मोहल्लों में लोगों का निकालना मुश्किल हो जाता है।

मनोज सिंह, सर्विसमैन

नगर निगम की स्थिति यह है कि वह नाला निर्माण व सफाई का कोरम पूरा कर रहा है। इस कारण यहां गलियों में जल जमाव की हालत बनी हुई है।

मयंक कुमार, स्टूडेंट

Posted By: Inextlive