- प्री मानसूनी बादलों ने बनारस में गिराया पानी, मौसम हुआ सुहाना

- आकाशीय बिजली गिरने से वाराणसी में बच्ची समेत पूर्वाचल में दस की मौत

VARANASI@inexct.co.in

VARANASI

दो दिन से उमस भरी चिपचिपी गर्मी झेल रहे बनारस ने शुक्रवार को राहत की सांस ली। आसमान में बादल छाये और बरसे भी। हां यह जरूर रहा कि पूरे शहर में समान रूप से बारिश नहीं हुई। किसी इलाके में जोरदार बारिश हुई तो कहीं पर बादल बूंदे टपका कर ही आगे बढ़ गये। मौसम विज्ञानियों ने इस बारिश को प्री मानसूनी बारिश बताया है। इस राहत भरी खबर के बीच आकाशीय बिजली गिरने से वाराणसी में एक बच्ची समेत पूर्वाचल में दस लोगों के मरने की भी खबर है। सिगरा थाना क्षेत्र के निराला नगर लेन नंबर 8 में अपने छत पर खेल रही पलक (11 वर्ष) पर आकाशीय बिजली मौत बन कर गिरी। तेज धमाके से गिरी बिजली के चपेट में आने से पलक की मौत हो गयी।

दोपहर बाद छाये बादल

सुबह सामान्य दिनों की तरह ही थी। दिन चढ़ने के साथ ही धूप में तेजी दिखी। पर दोपहर बाद आसमान पर बादलों की घेरेबंदी दिखायी देने लगी। थोड़ी ही देर में धूल भरी आंधी चली और उसके बाद बारिश की बूंदे गिरने लगी। हालांकि बहुत देर तक बारिश नहीं हुई। पर बारिश होने से पूरा मौसम बदल गया। शाम को ठंडी हवाएं चली जिससे मौसम सुहाना हो गया। गर्मी से राहत मिली और लोग सुहाने मौसम का आनन्द लेने के लिए बाहर निकल पड़े। शाम को ईद की खरीदारी करने वालों की भीड़ मार्केट में उमड़ पड़ी।

अभी ऐसे ही रहेगा मौसम

मौसम विज्ञानी प्रो एसएन पाण्डेय कहते हैं कि बनारस में यह मानसूनी बारिश है। अगले तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इसी बीच धूल भरी आंधी की संभावना बन रही है। बनारस में 16 से 20 जून के बीच मानसून के पहुंचने की संभावना है। इस बार मानसून के बेहतर रहने की उम्मीद है। यह अपने सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है।

तापमान में गिरावट

मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटे में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जो एक दिन पहले की अपेक्षा 8.7 डिग्री सेल्सियस कम था। वहीं न्यूनतम तापमान भी 1.8 डिग्री की गिरावट दर्ज हुई। यह 28 डिग्री सेल्सियस रहा।

अन्य जिलों में हुई मौतें

चंदौली में सकलडीहा क्षेत्र के नागनपुर गाव में आकाशीय बिजली से रेखा राजभर (35) की मौत हो गई। वही धीना थाना के हिनौता गाव में बरसात के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मनोज राम (30) और दीपक कनौजिया (17) की भी मौत हो गयी। दुर्गावती थाना क्षेत्र के करारी गाव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से शशिकला देवी (60) वर्ष की मौत हो गई। जबकि बृजेश कुमार (10), विशाल (16), आदित्य (12) गंभीर रूप से झुलस गए।

जौनपुर में सरायख्वाजा थाना क्षेत्र के खजुरा गाव में कैलाश पाल (45), सोमारू (60) और मूरत (55) की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। जौनपुर के ही गौराबादशाहपुर थाना अंतर्गत नैपुरा स्थित ईट भट्ठे पर जेसी बी मशीन से मिट्टी की खोदाई कर रहे विकास गौतम (25), आजाद यादव (28), संजय कश्यप (28) आकाशीय बिजली की चपेट में आकर घायल हो गए।

आजमगढ़ में दीदारगंज क्षेत्र के रसावा गाव में तीन बच्चे आकाशीय बिजली की चपेट में आने से गंभीर रूप से झुलस गये। इलाज के लिए परिजन जौनपुर के खेतासराय स्थित अस्पताल ले गए जहां तजरेयान (12) पुत्र सहाबुद्दीन की मौत हो गई। जबकि शिवम (12) पुत्र सूर्य बली का इलाज चल रहा है। जबकि तीसरे अर्जुन (10) पुत्र इंद्रजीत मौर्य का इलाज घर पर ही चल रहा है। मीरजापुर में शौच के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हलिया थाना क्षेत्र के गौरवा गाव निवासिनी सुषमा (35) वर्ष की मौत हो गई जबकि सुशीला (25) गंभीर रूप से झुलस गई।

Posted By: Inextlive