- 600 मीटर के दायरे में है भूतनाथ मार्केट

- 800 गाडि़यों को लोड रोजाना

- 60 से 70 हजार लोग रोज आते हैं

- 250 से ज्यादा शोरूम व दुकानें

भूतनाथ की पार्किंग व्यवस्था

एलडीए की मल्टीलेवल पार्किग

कार की क्षमता - 75

दो पहिया की क्षमता - 35

पार्किग का मंथली पास - 55

नगर निगम की ओपन पार्किग

कार की क्षमता - 30

दो पहिया की क्षमता - 30

आवास विकास की पार्किग

कार की क्षमता - 15

दो पहिया की क्षमता - 25

प्राइवेट पार्किग

स्पेंसर मॉल की पार्किग

कार की क्षमता - 30 से 35

दो पहिया की क्षमता - 40 से 50

- भूतनाथ मार्केट में तीन पार्किग, तीनों की मिलाकर क्षमता केवल 150 गाडि़यों की

- व्यापारियों का कहना है एक और पार्किग बने तो समस्या कम हो सकती है

- त्योहार पर चलता है नो पार्किग का फंडा, दो महीने पहले चली थी क्रेन

LUCKNOW : शहर के हाल-ए-पार्किग व्यवस्था की कड़ी में आज दैनिक जागरण आई नेक्स्ट भूतनाथ मार्केट का हाल-ए-बयां कर रहा है। एक तरफ लखनऊ पुलिस शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए तेज रफ्तार से अभियान चला रही है, वहीं दूसरी तरफ इस मुहिम में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट व्यवस्था के साथ पब्लिक और व्यापारियों की असल समस्या को सामने रखकर उसके सॉल्यूशन का प्रयास कर रहा है। भूतनाथ मार्केट में कहने को तो तीन सरकारी और एक प्राइवेट पार्किंग है, लेकिन हर दिन शाम को रोड पर खड़ी गाडि़यों के चलते लोगों का गुजरना तक मुश्किल होता है। 6 सौ मीटर की रोड पर छोटे बड़े करीब 8 सौ व्हीकल का लोड रहता है, जिसके चलते जाम की स्थिति बनती है।

6 सौ मीटर में दायर है भूतनाथ मार्केट का

भूतनाथ मार्केट की लंबाई का दायरा करीब 6 सौ मीटर का है। वर्तमान में आस-पास की गालियां भी मार्केट का हिस्सा बन गई हैं। शहर के प्रमुख बाजारों में भूतनाथ मार्केट का नाम काफी चर्चित है। व्यापार मंडल अध्यक्ष के अनुसार भूतनाथ मार्केट में हर दिन करीब 60 से 70 हजार लोगों का आना जाना रहता है। इसके अलावा करीब ढाई सौ से ज्यादा छोटे और बड़े शोरूम व दुकानें हैं।

150 की क्षमता और 8 सौ का लोड

भूतनाथ मार्केट में कहने को तीन सरकारी और एक प्राइवेट पार्किग है। वहीं सब पार्किग को मिलाने के बाद भी इनकी क्षमता केवल 150 फोर व्हीलर को खड़ी करने की है जबकि हर दिन भूतनाथ में करीब 8 सौ गाडि़यों का लोड रहता है। एलडीए की पार्किग में 50 मंथली पार्किग भी शामिल हैं जो कि आस-पास के रहने वालों ने हॉयर कर रखी है। इसके बाद करीब 10 गाडि़यां वहां के व्यापारियों की खड़ी होती हैं। मतलब मार्केट में आने वाले ग्राहकों के लिए 10 से 15 गाडि़यां ही खड़ी करने की क्षमता बचती है। अब ऐसे में मार्केट में आने वाले लोग अपनी गाडि़यां कहां खड़ी करें।

गालियों में पार्क करनी पड़ती है गाड़ी

मार्केट आने वाले चार पहिया सवार या तो रोड पर गाड़ी पार्क करते हैं या फिर मार्केट के आस-पास गालियों में गाड़ी खड़ी करते हैं। ऐसे में अक्सर कॉलोनी के लोग पुलिस से शिकायत करते हैं या उनका फोर व्हीलर मालिक से विवाद हो जाता है।

लोगों से बातचीत

भूतनाथ मार्केट में पार्किग की समस्या है। तीन पार्किग होने के बाद भी यह पर्याप्त नहीं हैं। अगर यहां एक और मल्टीलेवल पार्किग बन जाए तो समस्या बहुत हद तक खत्म हो सकती है। इसके लिए प्रशासनिक अफसरों से बात कर मदद मांगी गई है।

देवेन्द्र गुप्ता, अध्यक्ष भूतनाथ व्यापार मंडल

मार्केट में आने वाले लोग अपनी गाडि़यां रोड पर पार्क कर देते हैं। रोड की चौड़ाई कम होने के चलते हर दिन शाम को जाम की स्थिति बनी रहती है। पार्किग की पर्याप्त व्यवस्था न होने चलते व्यापारियों के साथ-साथ लोगों को भी समस्या का सामना करना पड़ता है।

परमजीत सिंह, भूतनाथ मार्केट

नगर निगम ने वेंडिंग जोन पॉलिसी शुरू की है। शायद इस पॉलिसी के बाद राहत मिल सके। भूतनाथ बड़ी मार्केट है और हर दिन हजारों लोग आते हैं। समस्या के चलते ग्राहक आना कम होंगे तो नुकसान तो व्यापारियों का होगा।

उत्तर कपूर, व्यापारी भूतनाथ मार्केट

इस मार्केट में ई रिक्शा और ऑटो पूरी तरह बैन है। भूतनाथ मार्केट की रोड लोग फैजाबाद हाईवे से लिंक रोड की तरह यूज करते है। लोगों की गाडि़यां खड़ी होने से ज्यादा गुजरने वालों की संख्या ज्यादा है। अगर वनवे या फिर एक और पार्किग बन जाए तो स्थिति ठीक हो सकती है।

अभिताभ श्रीवास्तव, पदाधिकारी भूतनाथ मार्केट

कोट-

शहर के प्रमुख मार्केट और एरिया में जाम मुक्त करने के लिए निरीक्षण किया जा रहा है। पहले चरण में अतिक्रमण हटाने के साथ नो पार्किग का अभियान चलाया जा रहा है। रोड पर खड़ी होने वाली गाडि़यों पर चस्पा चालान के साथ उन्हें जागरुक भी किया जा रहा है।

कलानिधि नैथानी, एसएसपी

Posted By: Inextlive