-पुलिस भर्ती एग्जाम देने आए अभ्यर्थियों के लिए कम पड़ गई बसें

-रोडवेज बस की छतों पर तो ट्रेन में भी पायदान पर खड़े होकर करना पड़ सफर

-------

552 बसें हैं कुल बरेली रीजन में

4 डिपो हैं बरेली रीजन में

12 जनवरी को शटल बस सेवा के लिए गई थी 41 बसें

247 बसें शटल बस सेवा के लिए जाएंगी 30 जनवरी को

-----------------

BAREILLY :

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा ने प्रशासन के व्यवस्था के दावों की पोल खोल दी। मंडे को पुराना रोडवेज बस स्टैंड पर अभ्यर्थियों के लिए बसें कम पड़ गईं तो उन्हें ठंड में बसों की छतों पर बैठकर सफर करने के लिए मजबूर होना पड़ा। रोडवेज बसों के साथ ही जंक्शन से जाने वाली ट्रेनों में सवार होने के लिए भी अभ्यर्थियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। ट्रेनों में जनरल कोच और स्लीपर कोच सभी में भीड़ एक जैसी ही दिखाई दी। इस दौरान सबसे अधिक प्रॉब्लम अभ्यर्थियों के साथ उन लोगों को हुई जो संडे और मंडे को परिवार के साथ सफर पर निकले थे।

पहले से ही कम बसें

यूपी परिवहन निगम ने प्रयागराज कुंभ शुरू होने से पहले ही बरेली रीजन से 288 बसों को शटल बस सेवा के लिए लगा दिया था। इसमें से 41 बसें तो 12 जनवरी को चली गई थी बची 247 बसें 29 जनवरी की रात प्रयागराज के लिए रवाना होंगी। इन सभी बसों के ड्राइवर और कंडक्टर को 30 जनवरी सुबह कुंभ में पहुंचकर आमद करानी है। इसीलिए यह सभी बसें और ड्राइवर कुंभ जाने की तैयारी में लगे हुए हैं। संडे को करीब 45 हजार अभ्यर्थी और मंडे को भी करीब 50 हजार अभ्यर्थी पुलिस भर्ती परीक्षा देने शहर पहुंच गए। मंडे को पुराना रोडवेज बस स्टैंड पर जब अचानक भीड़ बढ़ी तो सैटेलाइट रोडवेज बस अड्डे से बसें मंगानी पड़ीं, लेकिन अभ्यर्थियों की भीड़ के आगे फिर भी बसें कम पड़ गई। इसके चलते प्रशासन मुस्तैद तो रहा, लेकिन अभ्यर्थियों के लिए वाहनों की कोई व्यवस्था नहीं करा सका। मजबूरन अभ्यर्थियों को खचाखच भरी बसों के अंदर और छतों पर सवार होकर सफर करना पड़ा।

अभी और बढ़ेगी समस्या

रोडवेज की 41 बसें जाने के बाद अभी शहर से जाने वाले पैसेंजर्स को रोडवेज बसों में सीट की मारामारी रहती है, लेकिन 30 जनवरी के बाद यह समस्या और बढ़ने वाली है। क्योंकि 29 जनवरी से रोडवेज की 247 और बसें प्रयागराज को चली जाएंगी। रोडवेज अफसरों का कहना है, प्रयागराज जाने वाली सभी बसें लॉन्ग रूट की है। क्योंकि शटल बस सेवा के लिए अच्छी और नई बसें ही मांगी गई हैं।

लाठी चलाकर रोके अभ्यर्थी

मंडे को परीक्षा खत्म होने के बाद रोडवेज बस अड्डे के साथ ही रेलवे जंक्शन पर भी व्यवस्थाएं बिगड़ गई। ट्रेन की बोगी में इंट्री के लिए मारामारी मची रही। लखनऊ और दिल्ली जाने वाली ट्रेनों के स्लीपर कोच और जनरल कोच में खचाखच भीड़ रही। आलम यह था था ट्रेनों की कपलिंग, पायदान और गार्ड के डिब्बे में दर्जनों स्टूडेंट्स को सफर करना पड़ा। यहां तक कि दिल्ली से लखनऊ की तरफ जा रही एक ट्रेन के एसी कोच में अभ्यर्थियों की इंट्री रोकने के लिए पुलिस को लाठी भी भांजनी पड़ी, तब कहीं एसी कोच में इंट्री कर रहे अभ्यर्थियों को रोका जा सका।

खिड़की के पाइप भी तोड़ दिए

बसों में सवार होने के लिए अभ्यर्थियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। गेट से बस में सवार होने की जगह नहीं मिली तो बसों में इंट्री करने के लिए अभ्यर्थियों ने कई बसों की खिड़की में लगे पाइप तोड़ दिए और शीशा के रास्ते बस में इंट्री की।

कई की कटी जेब

रोडवेज बस अड्डा और ट्रेन में भीड़ देखकर जेबकतरे भी सक्रिय हो गए। मंडे को पुराना रोडवेज बस अड्डा पर जेबकतरों ने करीब आधा दर्जन अभ्यर्थियों की जेब पर हाथ साफ कर दिया। हालांकि इस दौरान एक जेबकतरे को पब्लिक को पकड़ भी लिया, लेकिन वह छूटकर फरार हो गया।

महिलाओं को हुई प्रॉब्लम

परिवार के साथ सफर पर निकली महिलाओं और परीक्षा देने आई महिला अभ्यर्थियों को बस और ट्रेनों में भीड़ के चलते भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। गंतव्य तक जाने के लिए उन्हें घंटों बस और ट्रेन का इंतजार करना पड़ा। इसके बाद भी कड़ी मशक्कत के बाद बसों और ट्रेन में इंट्री मिल सकी। वहीं कई परिवार बसों में भीड़ कम होने के इंतजार में सुबह से दोपहर तक बस अड्डे पर ही बैठे रहे।

===================

पैसेंजर्स का दर्द

-पुलिस भर्ती का एग्जाम देने के लिए आए थे पेपर 12 बजे छूट गया, 3 बज गए अभी तक कोई बस नहीं मिल सकी। इंक्वायरी ऑफिस पर पूछा तो बताया बसें कम हैं इंतजार करो।

धमेर्न्द्र, संभल

==================

-एग्जाम तो 12 बजे छूट गया, लेकिन दिल्ली जाने वाली ट्रेन में इंट्री नहीं कर पाया अब रोडवेज पर बसें भी नहीं हैं। गाजियाबाद जाना है लेकिन जो भी बस आ रही है तो फुल अा रही है।

साकिब, गाजियाबाद

======================

-दोपहर से अमरोहा जाने के लिए रोडवेज बस स्टैंड पर बैठा हूं, लेकिन अभी तक कोई बस नहीं मिल सकी है। कई बार इंक्वायरी ऑफिस पर भी पता किया तो यही बताया कि बस अा रही है।

आफताब, अमरोहा

=====================

-रेलवे जंक्शन पर भीड़ देखकर दोपहर में रोडवेज बस स्टैंड आया था, लेकिन यहां तो बसों की छत पर भी जगह नहीं मिल पा रही है। बसों में इंट्री करके सीट लेना तो दूर की बात है।

अशोक, चंदौसी

================

बसें कुंभ के लिए गई हैं, अभी 29 जनवरी रात को भी बसें जानी हैं। कुल 288 बसें भेजनी हैं, लेकिन पैसेंजर्स को कोई समस्या नहीं होगी।

अमरनाथ मेहता, एसएम बरेली रीजन परिवहन निगम

Posted By: Inextlive