PATNA: दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की तीन खबरों पर पुलिस-प्रशासन ने बड़ा एक्शन लिया है। हमने फॉगिंग मशीन में हो रहे खेल को उजागर किया था। इस पर निगम ने अब सबूत के लिए फोटो खींचने के आदेश दिए है। स्वास्थ्य विभाग को क्रॉस चेक करने के लिए भी कहा है। शहर में चल रहे जुए के अड्डों के खुलासे पर एसएसपी ने छापेमार कार्रवाई की। वहीं, गर्दनीबाग के सरकारी स्कूल में सड़ रही ट्राई साइकिल पर केंद्र सरकार ने संज्ञान लिया है। दिल्ली से पटना एक पत्र आया है। जिसमें दिव्यांगों के इस अधिकार को क्यों सड़ाया जा रहा है, इसका जवाब मांगा गया है। इस पत्र के बाद सामाजिक न्याय विभाग में हड़कंप मच गया है। मामले की गोपनीय जांच शुरू हो चुकी है।

फोटो भेजकर देना होगा फॉगिंग का प्रमाण

अब फॉगिंग के नाम पर खेल नहीं चलेगा। निगमकर्मियों को हर दिन फॉगिंग करते हुए मशीन के साथ फोटो क्लिक कर अधिकारियों को भेजनी होगी। इसकी भी क्रॉस चेकिंग होगी और वह स्वास्थ्य विभाग करेगा। यह सख्ती दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के खुलासे के बाद हुई है। हमने उजागर किया था कि मशीन तो चल ही नहीं रही, धुआं ऑटो का साइलेंसर छोड़ता है।

खबर छपते ही पुलिस की रेड, भागे जुआरी

जुआरियों के अड्डे का खुलासा होते ही पटना एसएसपी मनु महाराज ने कार्रवाई करने के सख्त आदेश दिए। शुक्रवार को पटना में कई जुआरियों के अड्डे पर छापेमारी की गई। गांधी मैदान में पुलिस को देखकर जुआरी भाग खड़े हुए। कोतवाली पुलिस मौर्या लोक पहुंची लेकिन जुआरी वहां से पहले ही गायब हो चुके थे। 3-4 बार पर पुलिस ने चक्कर भी लगाया लेकिन जुआरी वहां पर नहीं मिले।

आखिर क्यों सड़ रही है ट्राई साइकिल

दिव्यांगों को बांटने के लिए मंगाई गई ट्राई साइकिल सड़ रही हैं। डीजे आई नेक्स्ट ने इस घोटाले को उजागर किया। खबर छपने के बाद भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांग जन सशक्तिकरण के डायरेक्टर ने सीआरसी पटना से स्पष्टीकरण मांगा है। पत्र आते ही सीआरसी में इस मामले की जांच शुरू हो गई है। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम कानपुर से भी जवाब मांगा गया है।

Posted By: Inextlive