-बिहार कैबिनेट की मीटिंग में 26 एजेंडे पास, होमगार्ड को 50 परशेंट रिजर्वेशन

PATNA : बिहार कैबिनेट की मीटिंग में ख्म् एजेंडे पास किए गए। होम गार्ड को भ्0 परसेंट रिजर्वेशन दिया गया तो एससीएसटी परिवारों को फूड सेक्यूरिटी के बड़े दायरे में लाया गया। ये खास एजेंडे हुए पास-

-स्टेट के एससी-एसटी के सभी परिवारों को फूड सेक्यूरिटी देने के लिए जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत लाया गया। इस संशोधन के साथ स्वीकृत शर्तो के रहते हुए भी स्टेट गवर्नमेंट की एससी-एसटी के ग्रुप डी के कर्मी पात्र माने जाएंगे। इससे स्टेट के लगभग 7 लाख लोगों को लाभ मिलेगा।

- ऑफिस में परिचारी के स्वीकृत पोस्ट के अधिकतम भ्0 परसेंट पदों पर होम गार्ड को कांट्रैक्ट के आधार पर नियोजन के संबंध में निर्णय लिया गया।

- पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण), बिहार, पटना के ऑफिस के संचालन के लिए विभिन्न कोटि के कुल ख्9 पदों का सृजन किया जाएगा।

-मधुबनी पुलिस फायरिंग की न्यायिक जांच आयोग की ओर से फ्0 सितंबर क्ब् को अंतिम जांच रिपोर्ट गवर्नमेंट को समर्पित किए जाने के बाद रिपोर्ट पर कार्रवाई के लिए कैबिनेट की स्वीकृति मिली।

- पीएचईडी डिपार्टमेंट में जेई(असैनिक)के ख्0ब् और जेई(यांत्रिक) के फ्0 यानी कुल ख्फ्ख् स्थायी रिक्त पदों के बदले समय-समय पर पारिश्रमिक के लिए जेनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमटें और फाइनांस डिपार्टमेंट की ओर से अनुमोदित रेट पर जेई को मात्र एक साल के लिए कांट्रैक्ट पर नियोजन की स्वीकृति दी गई।

- बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड को वित्तीय साल ख्0क्ब्-क्भ् के अंतर्गत खर्च के लिए 9ब् लाख 9म् हजार रुपए सहायक अनुदान स्वीकृत।

- ख्0क्ब्-क्भ् में राज्य योजना अंतर्गत विभागीय प्रोत्साहन नीति के माध्यम से स्टेट में चीनी और गन्ना आधारित उद्योगों की स्थापना एवं विकास से संबंधित स्वीकृत योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए कुल ख्ब् करोड़ क्7 लाख 7ब् हजार रुपए स्वीकृत।

-आईजीआईएमएस में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए त्रिपक्षीय मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू)पर हस्ताक्षर करने की अनुमति दी गई।

Posted By: Inextlive