-नीदरलैंड के द हेग में आयोजित 49वे व‌र्ल्ड लंग हेल्थ कांफ्रेंस में बोले स्वास्थ्य मंत्री

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि राज्य में तंबाकू सेवन करने वालों की संख्या लगातार घट रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (गेट्स-2) के आंकड़ों के मुताबिक बिहार में तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या 53.5 प्रतिशत से आज घटकर 25.9 प्रतिशत ही रह गई है।

नीदरलैंड के द हेग में आयोजित 49वीं व‌र्ल्ड लंग हेल्थ कांफ्रेंस 2018 में स्वास्थ्य मंत्री ने उक्त बातें कहीं। कांफ्रेंस में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए मंत्री ने कहा कि टीबी के उन्मूलन की दिशा में भारत में लगातार प्रयास हो रहे हैं। तंबाकू नियंत्रण के तहत एम पावर की वर्किंग मीटिंग ग्रुप की अध्यक्षता करते हुए पांडेय ने कहा भारत सरकार ने 2025 तक यक्ष्मा रोग को जड़ से खत्म करने का फैसला लिया है। बिहार सरकार भी इस दिशा में लगातार प्रयास कर लोगों के बीच जागरूकता ला रही है।

टीबी अब लाइलाज बीमारी नहीं

पांडेय ने कहा कि टीबी आज लाइलाज बीमारी नहीं। कई लोग इस बीमारी पर विजय प्राप्त कर दूसरे मरीजों के लिए प्रेरणा स्रोत बने हुए हैं। भारत सरकार के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी राज्य तेज गति से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विगत दिनों देश की राजधानी के विज्ञान भवन में इस बीमारी को दूर करने के लिए कई देश एक मंच पर आए और साझा कार्यक्रम बना इस बीमारी से निजात का संकल्प लिया गया। पांडेय ने द हेग के सम्मेलन में दुनिया भर से आए प्रतिनिधियों को बिहार मॉडल ऑफ टोबैको कंट्रोल की जानकारी दी। कहा कि यह मॉडल बिहार ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कारगर साबित हो रहा है।

Posted By: Inextlive