-133.28 एकड़ में फैला है पूरा परिसर

PATNA : सोमवार को नालंदा के राजगीर-छबीलापुर रोड पर बने जिस बिहार पुलिस अकादमी का उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार ने किया। इस दौरान बताया गया कि अकादमी 290.07 करोड़ की लागत से बनी है। अकादमी से मात्र छह किमी की दूरी पर नालंदा विश्वविद्यालय का निर्माणाधीन परिसर है। पुलिस अकादमी का पूरा परिसर 133.28 एकड़ में फैला हुआ है। बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के डीजी सुनील कुमार ने बताया कि 140 डीएसपी, 1800 से अधिक अवर निरीक्षक व 200 हवलदार-सिपाही प्रशिक्षुओं के आवास की व्यवस्था है। चार ट्रेनिंग ब्लॉक, अतिथिशाला, प्रयोगशाला और वाच टावर हैं।

परिसर में लगाए गए है आठ हजार पौधे

पुलिस अकादमी परिसर की खासियत यह है कि कुल 170 केड?ल्यू के सौर ऊर्जा की व्यवस्था परिसर केभवनों में की गई है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से ट्रीटमेंट के बाद निकले पानी का उपयोग शौचालय, गाड़ी धोने और बागवानी में किया जाएगा। बिहार पुलिस अकादमी परिसर में आठ हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं। 70 एकड़ में तालाब बनाया गया है। सुनील कुमार ने कहा कि बिहार पुलिस अकादमी के भवन की चर्चा दूसरे राज्यों में भी हो रही है। भारतीय पुलिस सेवा के एक अधिकारी जो बंगलोर में तैनात हैं, ने फोन किया है कि बंगलोर सरकार के गृह मंत्री और अधिकारी इस भवन को देखना चाहते हैं।

सौ फीट ऊंचा तिरंगा लगाया गया है

बिहार पुलिस अकादमी में जमीन से एक सौ फीट ऊंचा तिरंगा लगाया गया है। इसी के समीप बिहार पुलिस अकादमी का झंडा लगा है। मुख्यमंत्री ने बिहार पुलिस अकादमी के झंडे को फहराया।

Posted By: Inextlive