PATNA : पटना से होकर गुजरने वाली बिहटा-सरमेरा रोड जल्द ही फोर लेन की हो जाएगी। इससे जाम की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी। दरअसल, पटना ¨रग रोड का काम शुरू होने वाला है। योजना के मुताबिक रिंग रोड जब बनना शुरू होगा तब बिहटा-सरमेरा रोड फोर लेन करने का काम भी शुरू किया जाएगा। हालांकि, फोर लेन मनेर से दनियावां तक ही बन पाएगा क्योंकि ¨रग रोड को दनियावां से फतुहा मुड़ना है। एनएचएआई के स्तर पर पटना ¨रग रोड के तय एलायनमेंट के तहत डीपीआर को तैयार कराना है।

4 मीटर बढ़ जाएगी सड़क की चौड़ाई

सड़क निर्माण से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पटना ¨रग रोड के तय एलायनमेंट के तहत मनेर में इसे एसएच-78 यानी बिहटा-सरमेरा सड़क की कनेक्टिवटी मिलनी है। वर्तमान में एसएच-78 का निर्माण 10 मीटर में चौड़ाई में किया गया है। जबकि फोर लेन के लिए 14 मीटर सड़क चाहिए। सड़क को 4 मीटर अतिरिक्त चौड़ा किए जाने में कोई परेशानी नहीं है।

समय की भी होगी काफी बचत

बिहटा-सरमेरा सड़क इस मायने में भी महत्वपूर्ण होगी कि उत्तर बिहार से आने वाले ट्रैफिक को बिहारशरीफ होते हुए झारखंड जाना है तो वह ¨रग रोड का इस्तेमाल कर कम समय में दनियावां पहुंच कर आगे बढ़ सकेगा। राजगीर और नालंदा से जुड़े पर्यटन स्थल को भी उत्तर बिहार से नई कनेक्टिवटी मिलेगी।

Posted By: Inextlive