PATNA : अगर आपके आसपास भी कौओं ने घौंसले बना रखे हैं तो सावधान हो जाइए। इस बार पटना में बर्ड फ्लू मुर्गे से नहीं कौओं के माध्यम से फैल रहा है। अब यह बीमारी पटना जू तक सीमित नहीं है। इसने रहवासी इलाकों में भी पंख फैलाना शुरू कर दिए है। लगातार आर्ट कॉलेज में कौओं की मौत के बाद बुधवार की रात को म्यूजियम रोड स्थित बीएसएनएल कॉलोनी में भी एक संदिग्ध कौए की मौत हो गई। गुरुवार की सुबह पशुपालन विभाग की टीम सैंपल लेकर भोपाल भेज ही रही थी कि आर्ट कॉलेज में फिर कौए की मौत से हड़कंप मच गया। लगातार मर रहे पक्षियों की जांच करने भोपाल और कोलकाता से एक्सपर्ट टीम पटना पहुंच चुकी है।

रखी जा रही विशेष नजर

जिला पशुपालन विभाग से मिली सूचना के अनुसार भोपाल के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनीमल डिजीजेज और कोलकाता से वेटनरी डॉक्टरों की टीम पटना पहुंच चुकी है। यह टीम पटना में लगातार पक्षियों की हो रही मौत और यहां के पर्यावरणीय स्थिति के साथ पक्षी के सामंजस्य आदि पर भी नजर रखकर रिपोर्ट तैयार करेगी। टीम यह भी जानने का प्रयास करेगी कि मौत का कारण ठंड है या यहां पक्षियों में बर्ड फ्लू है।

सूचना मिली लेकिन पक्षी नहीं

पुराने म्यूजियम के सामने बीएसएनएल कॉलोनी में एक कौए के मरने की सूचना मिली। इस बारे में असिस्टेंट पाल्ट्री ऑफिसर डॉ अली सब्बर ने बताया कि यह सूचना सचिवालय से कृष्ण कुमार ने दी। उन्होंने फोन पर बताया कि बीएसएनएल कॉलोनी में एक कौए की मौत हो गई है। जब टीम पहुंची तो वहां एक कौआ मरा पड़ा हुआ था। टीम ने उसे जांच के लिए भेज दिया है।

हुई हाई लेवल मीटिंग

पशुपालन विभाग की ओर से बर्ड फ्लू पर प्रभावी रूप से नियंत्रण के लिए भोपाल से आयी डॉक्टरों की टीम के साथ मीटिंग की। मीटिंग में पशुपालन विभाग के डायरेक्टर डॉ विनोद सिंह गुनियाल ने बैठक कर अब तक की स्थिति के बारे में जानकारी दी। पशुपालन विभाग के सूत्रों ने बताया कि टीम पटना में ही रहकर इस मामले का अध्ययन करेगी। शुक्रवार को टीम प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगी।

आर्ट कॉलेज के कैंपस की सफाई की गई

आर्ट कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि गुरूवार की सुबह 8 बजे स्वास्थ्य विभाग के एडीसीएमओ डॉ अवधेश कुमार सिंह पहुंचे। उन्होंने कैंपस का निरीक्षण किया और कैंपस में पहले से मरी दो कौओं को गहरा गड्ढा खोदकर उसे दफन किया। इसके बाद पूरे कैंपस में दवा का छिड़काव किया गया। कैंपस में हॉस्टल के पीछे कई दिनों से जमा गंदगी को भी साफ कराया गया। पूरी एहतियात बरती जा रही है। गुरुवार की शाम फिर से एक कौए के मरने की सूचना है।

Posted By: Inextlive