RANCHI: एयरपोर्ट पर लगातार बर्ड हीट का खतरा मंडरा रहा है। विगत कुछ महीनों के भीतर कई बार पक्षी के विमान से टकराने की खबरें सूर्खियों में रहीं लेकिन सुरक्षा के कोई व्यापक प्रबंध नहीं किए गए जिसके कारण कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है.एयरपोर्ट परिसर के ठीक बाहर होटलों से लेकर तमाम तरह के कारोबारी सक्रिय हैं। मीट, मांस, मुर्गा, मछली, अंडा समेत हर तरह के खाद्य पदार्थो का बाजार लगता है जिसके कारण पंक्षियों का खतरा उस इलाके में बढ़ता है जा रहा है। इस संबंध में जिला प्रशासन और एयरपोर्ट ऑथिरीटी के द्वारा कई बार अभियान चलाया गया लेकिन कोई समाधान नहीं निकला।

उंचाई रहती है नीचे

लैंडिंग और टेक-ऑफ के दौरान विमान की उंचाई जमीन से काफी नीचे रहती है जिसके कारण इन चार फ्लोर वाले भवनों की छतों से विमान काफी नजदीक से गुजरता है। इस दौरान बर्ड हिट का खतरा कई गुणा ज्यादा बढ़ जाता है।

लगता है बाजार

एयरपोर्ट रनवे जिस मैदान में है वह दोनों तरफ से सड़क से सटा हुआ है जहां प्रतिदिन हर तरह के खाद्य पदार्थो का बाजार लगता है। एयरपोर्ट सुरक्षा के तमाम नियमों को ताक पर रखकर लगाया जा रहा यह बाजार हर दिन दुर्घटना को न्योता दे रहा है।

बन गई हैँ ऊंची इमारते

बिरसा चौक से हवाई नगर जाने वाली सड़क ठीक रनवे मैदान से सटी हुई है। इस मैदान में जी प्लस 4 भवनों का नक्शा पास किया जा रहा है। एयरपोर्ट और विमान की सुरक्षा की दृष्टिी से इस एरिया में इतने उंचे भवनों को नहीं अनुमति मिलनी चाहिए लेकिन नगर निगम की सांठगांठ से यह काम जबरदस्त गति से चल रहा है।

छतों पर पक्षियों का डेरा

इन उंचे भवनों, अपार्टमेंट्स, होटल आदि की छतों पर पंक्षियों का जमघट लगा रहता है। पक्षियों ने बाकायदा अपना डेरा जमा लिया है जहां सैकड़ों की संख्या में यह नजर आते हैं। इन्ही पंक्षियों का झुंड अक्सर उड़ते हुए रनवे पर विमान से टकरा जाता है।

Posted By: Inextlive