आइये जानें जया प्रदा के अलावा और कौन से Bollywood Celebs पहुंचे राजनीति की चौखट पर

2015-04-03T03:27:01+05:30

3 अप्रैल 1962 को पैदा हुईं जया प्रदा आज 53 साल की पूरी हो गईं हैं जया बॉलीवुड की उन सफल अदाकाराओं में से एक रही हैं जिन्‍होंने रंगमंच पर तो लोगों को अपनी प्रतिभा और खूबसूरती का लोहा मनवाया ही है इसके साथ ही राजनीति के क्षेत्र में भी इन्‍होंने अपना अहम योगदान दिया है आइये इनके जन्‍मदिन के मौके पर मिलें बॉलीवुड के कुछ ऐसे कलाकारों से जिन्‍होंने तय किया है अभिनय से राजनीति तक का सफल सफर

जया प्रदा
जया ने समाजवादी पार्टी ज्‍वाइन करने से पहले 1994 में अपने राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत की तेलुगू देशम पार्टी से. इसके बाद इन्‍होंने सपा को ज्‍वाइन कर लिया और अमर सिंह के सपोर्ट में उतरीं. इसके कुछ दिनों बाद कथित तौर पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के चलते इन्‍हें पार्टी से निष्‍कासित कर दिया गया. इसके बाद इन्‍होंने मार्च 2014 में राष्‍ट्रीय लोकदल पार्टी ज्‍वाइन कर ली. इस पार्टी से इन्‍हें बिजनौर सीट से 2014 के सामान्‍य चुनाव में खड़े होने का टिकट मिल गया.
क्लिक करें इसे भी : तस्‍वीरों में देखें, जया प्रदा के अलावा और कौन से Bollywood Celebs पहुंचे राजनीति की चौखट पर
स्‍मृति ईरानी
टीवी सीरियल 'क्‍योंकि सास भी कभी बहू थी' से लाइम लाइट में आईं स्‍मृति ईरानी इस नाटक के बाद बहुत ज्‍यादा टेलीविजन पर नजर नहीं आईं. सिर्फ इतना ही नहीं इन्‍होंने तो अच्‍छे खासे बड़े बैनर तले बनने वाली फ‍िल्‍म की शुटिंग भी आधी पूरी होने के बाद उसे बीच में ही छोड़ दिया. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इन्‍हें राजनीति से जुड़कर देश के लिए कुछ खास करना था. इसी क्रम में इन्‍होंने सबसे पहले कड़ी टक्‍कर दी कांग्रेस को. अब कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी को हरा पाना कोई साधारण बात तो नहीं थी. स्‍मृति ने इन्‍हें 2014 के लोकसभा इलेक्‍शन में मात दी. 26 मई 2014 को इन्‍होंने मोदी की कैबिनेट को ज्‍वाइन कर लिया और आखिरकार बन गईं मानव एवं संसाधन मंत्री.  
हेमा मालिनी
हिंदी सिनेमा की 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी ने भी बॉलीवुड से राजनीति तक का सफर बखूबी तय किया. बॉलीवुड में इन्‍हें और इनके काम को जितनी सराहना मिली, उतनी ही सराहना इन्‍हें मिली राजीनीति के क्षेत्र में भी. हेमा ने 2004 में भारतीय जनता पार्टी को ज्‍वाइन किया. अब हेमा पार्टी की महासचिव भी हैं.
जया बच्‍चन
हिंदी फ‍िल्‍म जगत में जया भादुड़ी के नाम से एंट्री लेने वाली इस अदाकारा ने एक्टिंग की दुनिया में जमकर धमाल मचाया. इसी दौरान अमिताभ बच्‍चन से शादी करके ये बन गईं बच्‍चन परिवार की बहू, जया बच्‍चन. अब जया राज्‍यसभा की सदस्‍य हैं और समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधित्व भी करती हैं.
परेश रावल
बहूमुखी प्रतिभा वाले बॉलीवुड के इस एक्‍टर ने फ‍िल्‍म जगत में तरह-तरह के किरदारों से दर्शकों को खूब लुभाया. इसके बाद राजनीति के क्षेत्र में उतरने का मन बनाया तो गुजरात के अहमदाबाद से 2014 में भाजपा की ओर से लोकसभा चुनाव जीता. इस दौरान इन्‍होंने कांग्रेस के हिम्‍मत सिंह पटेल को भारी बहुमत के साथ हराया था.
शत्रुघन सिन्‍हा
अक्‍सर सभी को खामोश करते एक्‍शन में याद आने वाले बॉलीवुड के बेहतरीन एक्‍टर शत्रुघन सिन्‍हा बिहार से भाजपा की ओर से सामान्‍य चुनाव खड़े में हुए. इस चुनाव में शेखर सुमन को हराकर शत्रुघन सिन्‍हा ने बड़ी जीत हासिल की. ये बात है 2009 की. सिन्‍हा अभी भी पार्टी के सदस्‍य बने हुए हैं.
नगमा
बॉलीवुड एक्‍ट्रेस नगमा ने 2004 में इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी ज्‍वाइन की. पार्टी से जुड़कर इन्‍होंने गरीब और कमजोर लोगों के लिए खूब काम किए. बॉलीवुड फ‍िल्‍म 'बागी' में सलमान खान के साथ काम करने के बाद चर्चा में आईं नगमा को पहले भारतीय जनता पार्टी की ओर से आकर्षित किया जा रहा था. उस समय यह अफवाह तेजी के साथ उड़ी थी कि वह भाजपा की हैदराबाद सीट से चुनाव लड़ेंगी. 2014 में इन्‍होंने भाजपा कैंडीडेट राजेंद्र अग्रवाल के खिलाफ लड़कर इन सभी अफवाहों को झूठा साबित कर दिया, लेकिन वे चुनाव हार गईं.
   
राजेश खन्‍ना
बॉलीवुड के सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी अदाकारी के रूप में उनकी स्‍मृतियां आज भी हमारे बीच में जैसी की तैसी हैं. बॉलीवुड के इन 'काका' ने अभिनय के बाद राजनीति के क्षेत्र को भी चमकाया है. राजेश खन्‍ना 1991 से 1996 तक नई दिल्‍ली से कांग्रेस पार्टी से सांसद रहे हैं.   
विनोद खन्‍ना
बॉलीवुड एक्‍टर विनोद खन्‍ना ने भाजपा का हाथ थामकर राजनीति के क्षेत्र में कदम रखे. राज्य मंत्री के रूप में विदेश मंत्रालय (एमईए) की संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय के लिए इन्‍हें बतौर केंद्रीय मंत्री चुना गया.
रेखा
बॉलीवुड की सदाबहार अदाकाराओं में से एक रेखा को UPA सरकार की ओर से राज्‍यसभा सदस्‍य चुना गया. बताते चलें कि इन्‍हें राजनीति के क्षेत्र में ये उपाधी बतौर अभिनेत्री फ‍िल्‍म जगत में इनके योगदान को ध्‍यान में रखकर दी गई.    
धर्मेंद्र
भारतीय फ‍िल्‍म जगत के 'ही-मैन' धर्मेंद्र को भारतीय जनता पार्टी की ओर से बतौर सांसद चुना गया. इन्‍हें राजस्‍थान के बीकानेर में सामान्‍य चुनाव जीतने के बाद  सांसद चुना गया था, लेकिन बहुत कम ऐसा होता है जब ये संसद पहुंच पाते हों.
अमिताभ बच्‍चन
80 के दशक में बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्‍चन राजनीति के क्षेत्र में काफी विवादास्‍पद रहे हैं. बोफोर्स घोटाले में इनका नाम आने के बाद इन्‍होंने राजनीति को अलविदा कह दिया. इसके बाद से वे कभी राजनीति के क्षेत्र में नहीं आए.

Hindi News from Bollywood News Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.