-भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पहुंचे इलाहाबाद

-मठ-मंदिर से मिशन 2019 का फूंका बिगुल

ALLAHABAD: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह डेढ़ वर्ष के अंतराल के बाद एक बार फिर इलाहाबाद पहुंचे। यहां उन्होंने आगामी होने वाले लोकसभा चुनाव में फिर से बड़ी जीत हासिल करने की कामना को लेकर साढ़े तीन घंटे तक मठ से लेकर मंदिरों में विधि विधान से पूजन-अर्चन किया। गौरतलब है कि इससे पूर्व यूपी विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने और प्रदेश में चौदह वर्षो के लम्बे बनवास को समाप्त करने के लिए पहली बार इलाहाबाद में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई थी।

सवा ग्यारह बजे पहुंचे मौजगिरि घाट

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह एयरपोर्ट से निकलकर पूर्वान्ह सवा ग्यारह बजे यमुना बैंक रोड स्थित सिद्ध बाबा मौजगिरि के आश्रम पहुंचे। यहां साढ़े तीन करोड़ की लागत से बनाए गए मौजगिरि का घाट का उद्घाटन उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच नारियल फोड़कर किया। साथ ही घाट से यमुना का नजारा भी देखा। उनके साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय, कैबिनेट मिनिस्टर सिद्धार्थनाथ सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी, डॉ। रीता बहुगुणा जोशी व सांसद श्यामाचरण गुप्ता सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

महाकाल के आचार्य ने कराया अभिषेक

वहां से निकलकर श्री शाह सीधे आश्रम में पहुंचे जहां उन्होंने भृगु ऋषि द्वारा स्थापित शिवलिंग का अभिषेक किया। अभिषेक कराने के लिए जूना अखाड़ा ने खासतौर से उज्जैन में महाकाल के पुजारी आचार्य अभिषेक को बुलाया गया था। आचार्य अभिषेक ने उनके माथे पर चंदन व तिलक लगाया और भगवान शिव का जल से अभिषेक कराया। साथ ही भस्म आरती उतारी।

आश्रम में संत-महात्माओं से की चर्चा

आश्रम परिसर में श्री शाह ने योग ध्यान केन्द्र का शिलान्यास करने के बाद अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि व महामंत्री हरी गिरि सहित जन प्रतिनिधियों से पंद्रह मिनट तक आश्रम की पौराणिकता पर चर्चा की। फिर साढ़े बारह बजे श्री शाह का काफिला बन्धवा स्थित लेटे हुए हनुमानजी के मंदिर के लिए रवाना हुआ।

पंचामृत से पवनसुत का अभिषेक, चढ़ाई तुलसी की माला

श्री शाह का काफिला दोपहर 12.45 बजे लेटे हुए हनुमान जी के मंदिर पहुंचा। परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि की अगुवाई में भाजपा अध्यक्ष ने पंचामृत से पवनसुत का अभिषेक किया, तुलसी की माला चढ़ाई और उनकी आरती उतारी। मंदिर परिसर में पंद्रह मिनट तक पूजन-अर्चन करने के बाद श्री शाह संगम नोज पहुंचे। वहां वेदपाठी ब्राह्माणों के वैदिक मंत्रोच्चार के दौरान चांदी के बहुपात्रों से उन्होंने मां गंगा की आरती उतारी।

मठ में संत-महात्माओं को लगाया तिलक

संगम नोज पर मां गंगा की आरती उतारने के बाद श्री शाह का काफिला परेड ग्राउंड होते हुए मठ बाघम्बरी गद्दी पहुंचा। मठ के सभागार में एक तरफ से श्री शाह संत-महात्माओं को चांदी की तश्तरी में अक्षत व रोरी का तिलक लगाते हुए आगे बढ़ रहे थे तो उनके पीछे चल रहे डिप्टी सीएम श्री मौर्या संतों को दक्षिणा देकर उनके पैर छू रहे थे और उनके साथ-साथ चल रहे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय संत-महात्माओं को शॉल ओढ़ा रहे थे।

दो घंटे की देरी से पहुंचे

भाजपा अध्यक्ष श्री शाह खराब मौसम की वजह से पूर्व निर्धारित समय सुबह 8.30 बजे के बजाए 10.30 बजे बमरौली एयरपोर्ट पर पहुंचे। एयरपोर्ट पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय, कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी व श्री सिद्धार्थनाथ सिंह व मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने श्री शाह का स्वागत किया।

Posted By: Inextlive