- रेलवे क्रासिंग के पास केबल में आई खराबी के कारण शाहपुर सब स्टेशन सुबह 9 बजे से बंद

- पानी के लिए तरसे सब स्टेशन से जुड़े एक दर्जन एरिया के लोग

GORAKHPUR : बिजली विभाग चाहे जितने दावे करे, हकीकत में लोकल फॉल्ट से पब्लिक को निजात नहीं मिल पा रही है। मंडे को लोकल फॉल्ट के कारण शाहपुर सब स्टेशन से जुड़े एरियाज में 10 घंटे तक बिजली गुल रही। इस वजह से पब्लिक परेशान रही। ट्यूबवेल न चलने की वजह से घरों में पानी की सप्लाई भी नहीं हो पाई।

यहां हुई परेशानी

शाहपुर सब स्टेशन से जुड़े बशारतपुर, शक्तिनगर, खरैया पोखरा, शाहपुर आवास विकास कॉलोनी, घोसीपुरवां, पादरी बाजार, सरस्वतीपुरम, जेल बाईपास, मैत्रीपुरम, बिछिया सहित कई अन्य एरिया में घंटों बिजली गुल रही।

दो बार हुआ ब्लास्ट

मोहद्दीपुर 132 केवीए सब स्टेशन से शाहपुर सब स्टेशन तक 33 हजार केवीए की लाइन से सप्लाई होती है। मंडे मार्निग 9 बजे रेलवे क्रासिंग के पास अंडरग्राउंड केबल में बारिश के पानी के चलते ब्लास्ट हो गया। पब्लिक और बिजली विभाग के कर्मचारी सुबह 10 बजे तक फॉल्ट को रोस्टरिंग समझते रहे। 11 बजे के बाद जब बिजली विभाग के ऑफिस का फोन घनघनाना शुरू हुआ, तब जाकर पता चला कि कहीं फॉल्ट हुआ है। उसके बाद फॉल्ट की तलाश शुरू हुई। दोपहर करीब 12 बजे आरपीएफ परेड ग्राउंड के सामने रेलवे लाइन को क्रास करने वाली अंडरग्राउंड केबल का फॉल्ट पकड़ में आया। उसके बाद फॉल्ट को सही किया गया और शाम 4 बजे सप्लाई चालू हुई, लेकिन जैसे ही सप्लाई चालू हुई, एक मिनट में फिर से फॉल्ट हो गया। इस फॉल्ट को सही करने में बिजली विभाग को 3 घंटे का समय लगा। शाम करीब 7 बजे इन एरियाज में बिजली सप्लाई बहाल हो पाई।

नहीं चले 5 ट्यूबवेल

बिजली न होने के कारण शाहपुर, बशारतपुर, घोसीपुरवां और महुआ तिराहा एरिया में पानी सप्लाई करने के लिए लगे ट्यूबवेल चल नहीं पाए। लोगों को नलों का सहारा लेना पड़ा। शाहपुर के आवास विकास कॉलोनी में ज्यादा समस्या सामने आई। इस एरिया के कई घरों में निजी बोरिंग न होने के कारण लोगों को पूरे दिन भर बिना पानी के रहना पड़ा। वहीं खरैया पोखरा एरिया में सप्लाई न होने से जलकल को पानी का टैंकर भेजना पड़ गया।

मौसम ठीक होने के कारण यह लगा कि सुबह भी बिजली सप्लाई रहेगी। इस वजह से रात को पानी की टंकी नहीं भरी गई। लेकिन सुबह बिजली नहीं आई तो काफी परेशानी हुई।

शक्ति सिंह, गीता वाटिका

संडे को छुट्टी होने के कारण सुबह लेट नींद खुली। बिजली न होने के कारण घर के कई काम नहीं हो पाए। कपड़े प्रेस नहीं हुए, पानी तक नहीं भरा गया। जिसके कारण बहुत प्रॉब्लम हुई।

मनोज यादव, घोसीपुरवा

सुबह से बिजली गुल होने के कारण घर के काम करने में काफी प्रॉब्लम्स हो रही हैं। पानी भी खत्म हो चला है। बिजली विभाग को ऐसी स्थिति के लिए तैयारी करके रखनी चाहिए थी।

सुनीता मौर्या, असुरन

Posted By: Inextlive