दुस्साहस ::

- व्यवस्थापक व परीक्षकों से मारपीट कर छीना बंडल

- केंद्र व्यवस्थापक ने दी तहरीर, दो संदिग्ध पुलिस ने उठाए

BAREILLY

: यूपी बोर्ड परीक्षा में चाक-चौबंद व्यवस्था के सारे दावे फेल होते नजर आ रहे हैं। थर्सडे को बिना किसी सुरक्षा के संकलन केंद्रों पर कॉपियों के बंडल पहुंचाना काफी महंगा पड़ा। दोपहर की पाली की इंटरमीडिएट परीक्षा के बाद कॉपियां संकलन केंद्र पर पहुंचाने जा रहे केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षकों से मारपीट करके कॉपियों का बंडल दबंगों ने लूट लिया। हालांकि पीछा करके बंडल तो छुड़ा लिया गया, लेकिन मारपीट में बंडल फट गया। केंद्र व्यवस्थापक ने कापियां लूटने की तहरीर दी है।

किराए के वाहन से जा रहे थे

देर शाम गुलडि़या गौरी शंकर इंटर कॉलेज से केंद्र व्यवस्थापक हरिओम मिश्रा, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक महेश कुमार वर्मा व कक्ष निरीक्षक नेकराम इंटरमीडिएट गृह विज्ञान की कॉपियों के बंडल को किराए के वाहन से संकलन केंद्र पर जमा करने के लिए आ रहे थे। अलीगंज तिराहे पर खड़े आधा दर्जन दबंगों ने गाड़ी पर हमला बोल दिया और कॉपियों का बंडल छीन लिया। बंडल छुड़ाने के लिए कक्ष निरीक्षक पीछे दौड़े और बंडल छुड़ाया। मारपीट में हरिओम मिश्रा, महेश कुमार वर्मा, नेकराम घायल हो गए। केंद्र व्यवस्थापक ने अलीगंज में अज्ञात लोगों के खिलाफ कापियां व सोने की चेन लूटने की तहरीर दी है। पुलिस ने दो संदिग्धों को हिरासत में ि1लया है।

होमगार्ड के भरोसे सुरक्षा

केंद्र व्यवस्थापक ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए पुलिस से सुरक्षा मांगी गई, लेकिन होमगार्ड भेज दिया। प्रदेश के सिचाई मंत्री के गौरी शंकर इंटर कॉलेज में बने परीक्षा केंद्र से जुड़ा होने के कारण घटना के बाद मंत्री के भाई भी थाने पहुंचे। पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था नहीं करने पर नाराजगी जताई।

ऑटो चालक से हुआ विवाद

जिस गाड़ी के कापियां का बंडल आ रहा था उसके पीछे ऑटो चालक आ गया, जिसने गाड़ी आगे बढ़ाने को लेकर अभद्रता की। दोनों पक्षों में तकरार बढ़ गई जो मारपीट व लूटपाट में बदल गई।

देर रात तक बंडल का होता रहा इंतजार

घटना के बाद एसडीएम व पुलिस सुरक्षा में कापियां का बंडल देर रात संकलन केंद्र पहुंचाया गया। करीब साढे़ दस बजे तक बंडल आने का परीक्षा नियंत्रक व अन्य अधिकारी इंतजार करते रहे।

वर्जन-

आपसी विवाद में घटना हुई। आरोपितों का मकसद बोर्ड परीक्षा की कापियों को लूटना नहीं था। एसडीएम व पुलिस की निगरानी में कापियों का बंडल संकलन केंद्र पर देर रात पहुंचा।

--डॉ। अवनीश यादव, बोर्ड परीक्षा नियंत्रक।

Posted By: Inextlive