- पहली बार एनसीईआरटी पैटर्न पर होंगे 12वीं के एग्जाम

-कॉलेजेज को जारी किया गया काउंसलिंग कराने का आदेश

BAREILLY :

सीबीएसई की तर्ज पर इस बार यूपी बोर्ड भी अपने स्टूडेंट्स का एग्जाम फीवर दूर करेगा। इसके लिए बाकायदा यूपी बोर्ड ने आदेश भी जारी किया है। ताकि स्टूडेंट्स की समय पर सब्जेक्ट एक्सपर्ट से काउंसलिंग करा सकें और स्टूडेंट्स को एग्जाम के फीवर से बचे रहें।

स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

ज्ञात हो सीबीएसई पहले से ही 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड एग्जाम से पहले प्री बोर्ड और काउंसलिंग प्रक्रिया करता आ रहा है। अब सीबीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड ने अपने एग्जाम पैटर्न को अपडेट करते हुए पहली बार प्री बोर्ड एग्जाम कराया। इसके बाद मेन बोर्ड एग्जाम से पहले अब स्टूडेंट्स की काउंसलिंग कराने का आदेश भी जारी कर दिया है, जिसके तहत सभी स्कूल संचालकों और प्रिंसिपल को बोर्ड एग्जाम में बैठने वाले बच्चों की काउंसलिंग करानी जरूरी होगी। इसके पीछे बोर्ड का मकसद है कि काउंसलिंग के बाद बच्चे रिलेक्स होकर एग्जाम दे सकें और उन्हें एग्जाम का डर न सताए।

स्कूल्स ने शुरू की तैयारी

यूपी बोर्ड एग्जाम से पहले काउंसलिंग कराने का आदेश मिलते ही कई स्कूल संचालकों और पि्रंसिपल ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। हालांकि इसके लिए डीआईओएस ने सभी को सूचना दे दी है, ताकि समय से काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो सके।

एक्सपर्ट करेंगे हेल्प

काउंसलिंग के दौरान एग्जाम को लेकर स्टूडेंट को क्या दिक्कत आ रही है। वह सही ढंग से तैयारी कर रहा है या नहीं। इन सभी बातों का पता लगाकर एक्सपर्ट उन्हें एग्जाम की तैयारी का सही तरीका बताएंगे। साथ ही स्टूडेंट सब्जेक्ट को लेकर भी एक्सपर्ट से सवाल कर सकता है।

जरूरी टिप्स

-बच्चों को पढ़ते समय डिस्टर्ब न करें, पढ़ते समय जरूरत पड़ने पर बच्चों को मॉरल हेल्प जरूर करें

-बच्चों को पौष्टिक आहार दें ताकि वह पढ़ाई ठीक से कर सकें

-दूसरों के बच्चों से अपने बच्चों की तुलना न करें, उन्हें मन लगाकर पढ़ाई करने दें

-बच्चे जब पढ़ाई करें तो उनके आसपास बार-बार टहल कर उन्हें डिस्टर्ब ने करें।

=============

यूपी बोर्ड के स्कूलों में भी इस बार स्टूडेंट्स की काउंसलिंग कराई जाएगी, ताकि एग्जाम में आने वाली समस्या को बच्चे पहले ही समझ लें और सही ढंग से स्टडी कर सकें।

डॉ। अचल कुमार मिश्र, डीआईओएस

Posted By: Inextlive