- सभी एडीएम व एसडीएम भी पहुंचेंगे परीक्षा केंद्रों पर

- अफसरों ने पहली बड़ी परीक्षा के लिए कसी कमर

BAREILLY :

यूपी बोर्ड परीक्षा में मंगलवार को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की पहली बड़ी परीक्षा होगी। कड़ी चुनौती को पार करने के लिए खुद डीएम मैदान में उतरेंगे। परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर छापेमारी करेंगे। सीडीओ से लेकर सभी एडीएम व एसडीएम की टीम भी जिले भर में केंद्रों का जायजा लेंगे।

अफसर भी दिखेंगे फील्ड में

दरअसल पहली दो परीक्षाएं आसान रहीं। अब ट्यूजडे को बोर्ड परीक्षा में प्रशासन को भी इम्तिहान में सफल होना है। इसलिए परीक्षा केंद्रों पर विशेष निगरानी होगी। डीएम खुद केंद्रों पर व्यवस्थाओं के दावों की हकीकत देखेंगे। ऐसे में केंद्रों पर ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने वाले परीक्षक व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की जानकारी करके उन पर कार्रवाई करेंगे। आला अफसरों को केंद्रों पर उतरता देख अधीनस्थ भी कमरों से निकलकर मैदान में उतरेंगे।

चार कक्ष निरीक्षकों की अभी भी कमी

परीक्षक व स्टेटिक मजिस्ट्रेटों के नहीं पहुंचने पर डीएम पल-पल की रिपोर्ट लेते रहे। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसर अवकाश में भी सभी केंद्रों पर चाक-चौंबद व्यवस्था बनाने में लगा रहे। रविवार व सोमवार को भी सभी केंद्रों पर फोन करके सूचना मांगी गई। दोपहर तक नियंत्रण कक्ष को मात्र 13 केंद्रों पर कक्ष निरीक्षक नहीं पहुंचने की शिकायत मिली। देर शाम तक यह संख्या घटकर चार होने का अफसरों ने दावा किया।

बदले स्टेटिक मजिस्ट्रेट व अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक

अधिकांश केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट पहुंचने की बात कही। बीमारी व अन्य कारणों से नौ स्टेटिक मजिस्ट्रेट व तीन अतिरिक्त केंद्र व्यस्थापकों को भी बदला गया है।

ये स्टेटिक मिजस्ट्रेट बदले

छात्रपति शिवाजी इंटर कॉलेज फरीदपुर में स्टेटिक मजिस्ट्रेट चिकित्साधिकारी राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के रामदास को लगाया गया था, लेकिन उपार्जित अवकाश के कारण उनकी जगह पर अब अवर अभियंता उपखंड सेकंड छत्रपाल सिंह को स्टेटिक मजिस्ट्रेट बनाया गया है। वहीं बहेड़ी के विशप मंडल इंटर कॉलेज बरेली पर पशु चिकित्साधिकारी पशु पालन विभाग के डॉ। रामलखन को एमजीएम इंटर कॉलेज बहेड़ी, बीडीए के अवर अभियंता मो। बाकर की स्टेटिक मजिस्ट्रेट के रूप में ड्यूटी लगाई गई है।

केन्द्र व्यवस्थापक भी बदले

सत्तारनगर बरेली जगमाल सिंह शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज के अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक के रूप में राजकीय हाईस्कूल खुली आलमपुर जाफराबाद के प्रधानाचार्य प्रभात मिश्रा को नियुक्त किया गया था, लेकिन उनकी माताजी की तबियत खराब होने के चलते उन्होंने डीआईओएस ऑफिस में प्रार्थना पत्र दिया था, जिस पर अफसरों ने उनकी जगह पर फैसल खान सहायक अध्यापक राजकीय हाईस्कूल को अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक बनाया है। जबकि प्रभात मिश्रा को अपने परीक्षा केन्द्र पर वापस किया गया।

-शीशगढ़ के हाजी दूल्हा बेग इंटर कॉलेज के अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक लाजपतराय इंटर कॉलेज शेरगढ़ को प्रदीप कुमार सहायक अध्यापक को बनाया गया था। लेकिन बीमार होने के कारण अवकाश दिया गया। जिसके बाद उनकी जगह पर शाही के गांधी इंटर कॉलेज के सहायक अध्यापक शेरसिंह को प्रभार सौंपा गया।

-रामनगला के अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक देवेन्द्र कुमार उपाध्याय को बनाया गया था। बीमार होने के कारण उन्हें अवकाश दिया गया। जबकि उनकी जगह पर आंवला के सुभाष इंटर कॉलेज के टीचर अमरसिंह को प्रभार सौंपा गया है।

Posted By: Inextlive