-आसान परीक्षा होने से शांतिपूर्वक बीता दूसरा दिन

-परीक्षा नियंत्रक ने केंद्रों से निरीक्षकों की संख्या की तलब

BAREILLY

: यूपी बोर्ड परीक्षा के दूसरे दिन फ्राइडे को भी केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों की कमी बनी रही। नियंत्रण कक्ष पर कई केंद्रों से निरीक्षक नहीं आने की शिकायतें पहुंची। हालांकि आसान विषयों की परीक्षा होने से केंद्रों से अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। परीक्षा नियंत्रक अवनीश यादव ने शांतिपूर्वक परीक्षा संपन्न होने का दावा किया। सभी केंद्रों से निरीक्षकों की कमी की संख्या तलब की।

कृषि में छात्रा तो संगीत में छात्रों का नहीं रूझान

पहली पाली में हाईस्कूल की कृषि व इंटरमीडिएट की संगीत गायन, वादन व नृत्यकला की परीक्षा हुई। वहीं, दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की भाषा विषय की परीक्षा हुई। पहली पाली में कृषि की परीक्षा में छात्राओं ने दूरी बनाई तो संगीत विषय में छात्रों का रूझान नहीं दिखा। इसी प्रकार दूसरी पाली में भाषा विषय के परीक्षार्थियों की संख्या कम रही।

निकले सचल दल, की छापेमारी

बोर्ड परीक्षा के पहले दिन सचल दल सक्रिय नहीं थे। मात्र दो ही सचल दल छापेमारी के लिए निकले। हालांकि दूसरे दिन सचल दलों ने तेजी दिखाई। जिला स्तरीय पांच सचल दलों ने केंद्रों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं सहित परीक्षाओं की शुचिता को चेक किया।

प्रश्नपत्रों की कमी को पूरा करने में लगे

अब 12 फरवरी को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की ¨हदी विषय की परीक्षा होगी। बड़ी परीक्षा होने के कारण कई केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या के सापेक्ष प्रश्नपत्र नहीं पहुंच सके हैं। इस पर परीक्षा नियंत्रक ने ऐसे केंद्रों से सूचना तलब की है, जिसकी जानकारी बोर्ड कार्यालय को देकर प्रश्नपत्रों की कमी पूरी कराने का दावा किया है।

कार्यभार ग्रहण नहीं करना पडे़गा भारी, होगी कार्रवाई

कक्ष निरीक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए अब अफसर सख्ती बरत रहे हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षा डयूटी के तहत कार्यभार ग्रहण नहीं करना शिक्षक व कर्मचारियों को भारी पडे़गा। इनका विभागवार ब्यौरा तैयार कराया जा रहा है। इस संबंध में अफसरों ने चेतावनी भी जारी की है। संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक डॉ। प्रदीप कुमार ने बताया, ऐसे लापरवाह शिक्षक व कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई होगी।

यह रही परीक्षा की स्थिति

हाईस्कूल सुबह की पाली में

पंजीकृत उपस्थित अनुपस्थित नकलची

बालक 1139 1023 116 0

बालिका 0 0 0 0

इंटरमीडिएट सुबह की पाली में

पंजीकृत उपस्थित अनुपस्थित नकलची

बालक 0 0 0 0

बालिका 203 194 9 0

Posted By: Inextlive