-आसन बैराज का कुदरती नजारा देखने को देशी-विदेशी पर्यटकों का बूम

-बतख लुक में जमकर सैलानी उठा रहे हैं पैडल वोट का लुत्फ

>DEHRADUN: आसन बैराज में नए बतख स्टाइल के पैडल बोट का लुत्फ उठाने के लिए देश-विदेश से सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। खास बात यह है कि जीएमवीएन के आसन कंजर्वेशन रिसॉर्ट विदेशी स्टाइल के लक्जरी हट का आनंद उठाने के लिए भी लोग कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वीकेएंड पर पर्यटकों की आमद से आसन बैराज मानो हाउसफुल हो जाता है।

बतख आकार के पैडल बोट बने आकर्षण का केंद्र

राजधानी देहरादून से फ्9 किमी व हर्बटपुर से पांच किमी दूर है आसन बैराज। जहां सात समुंदर पार से पहुंचे विदेशी साइबेरियन मेहमान यानि पक्षियों की चहचहाट आजकल सबको मंत्रमुग्ध कर रही है। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि बैराज में जीएमवीएन की तरफ से लाई गई नई पैडल बोट भी यहां पहुंचे सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। जीएमवीएन हालांकि पहले से आसन बैराज में पैडल बोट का संचालन करते आई है, लेकिन पुराने हो चुके पैडल बोट को दूर कर अब रुड़की से तैयार किए गए बोट सबके आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। आजकल सीजन में अकेले बोट का आनंद लेने वालों की संख्या भ्00 तक पहुंच गई है।

पैडल बोट के लिए चार पर्यटकों से आधे घंटे के लिए फ्00 रुपए लिए जाते हैं।

-बोट के लिए सबसे ज्यादा स्कूल के ग्रुप्स पहुंच रहे हैं।

-पहुंचने वाल टूरिस्ट में हरियाणा, हिमाचल, दिल्ली, पंजाब के पर्यटक पहुंचते हैं।

कियाकिंग करने के साथ सीखें भी

पैडल बोट के अलावा जीएमवीएन के विदेशी स्टाइल के लक्जरी हट व डोरमेट्री भी आजकल हाउसफुल चल रहे हैं। लक्जरी हट का किराया तीन हजार व डोरमेट्री का किराया पर्यटकों से तीन सौ रुपए लिया जाता है। जहां आजकल सैलानियों की भीड़ देखने लायक है। आसन कंजर्वेशन रिसोर्ट के मैनेजर अजयपाल सिंह कंडारी के अनुसार जीएमवीएन कियाकिंग भी कराता है। फ्00 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से कियाकिंग भी सिखाया जाता है।

आसन कंजर्वेशन रिसॉर्ट में आजकल विदेशी मेहमानों को देखने वालों की खासी भीड़ है। जहां पैडल बोट व विदेशी स्टाइल के आसन व्यू फाइंडर हट का भी टूरिस्ट पूरा आनंद ले रहे हैं।

अजयपाल सिंह, मैनेजर, आसन कंजर्वेशन रिसॉर्ट।

Posted By: Inextlive