-टेककृति में आईआईटी की एयर स्ट्रिप पर प्लेन उड़ाकर दर्शकों को रोमांचित करेंगे स्टूडेंट्स

-इंटरनेशनल आटोनमस रोबोटिक्स चैलेंज में जापान, स्वीडन के रोबोट धमाल करेंगे

KANPUR : आईआईटी की टेककृति का इंतजार सभी टेक्नोक्रेट्स करते हैं। टेककृति का आगाज गुरुवार की शाम म् बजे हो जाएगा। इस सबसे बड़े टेक फेस्ट में पहली बार पैसेंजर एअरक्राफ्ट बनाने वाली यूएस की बोइंग कंपनी भी शिरकत कर रही है, जोकि फेस्टिवल में 7 मार्च, फ्राइडे को 'नेशनल एयरो माडलिंग कंपटीशन' आयोजित कर रही है। इसमें आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर, मंडी और अहमदाबाद की टीमों समेत भ्भ् टीमें शिरकत कर रही हैं। टीमों के प्लेन को जो टॉस्क दिए गए हैं उनसे पार पाना आसान नही होगा। प्लेन को ग्लाइड करवाने से लेकर ट्विन टावर्स के बीच से बिना टकराए निकालने जैसे मजेदार और चैलेंजिंग टास्क दर्शकों को भी रोमांचित करेंगे।

भ्भ् टीमों के प्लेन उड़ेंगे

बोइंग के कॉम्पटीशन को आर्गनाइज करने वाले स्टूडेंट्स तिगमांशु ने बताया कि टेककृति म् से 9 मार्च को आयोजित की जा रही है। जिसमें बोइंग नेशनल एयरो माडलिंग कॉम्पटीशन काराया जाएगा। इसमें क्फ्0 टीमों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें कि भ्भ् टीमों को ग्रीन सिग्नल दिया गया है। आईआईटी कानपुर की म् टीम और आईआईटी दिल्ली की ब् चार, आईआईटी गांधीनगर, आईआईटी मंडी हिमांचल प्रदेश की टीमें शामिल होंगी। एनआईटी की भी टीमें आ रही हैं।

सफर आसान नहीं

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट सूरज ने बताया कि फ‌र्स्ट राउंड में टीमों के प्लेन को टास्क जो दिया गया है उसमें फ्लाइंग के साथ ग्लाइडिंग करनी होगी अगर टीम के प्लेन रिमोट से कंट्रोल होंगे अगर ऐसा नहीं कर पाए तो वो टीमें कॉम्पटीशन से बाहर हो जाएंगी। सेकेंड राउंड में प्लेन को ट्विन टावर्स के बीच से स्टट करते हुए निकलना होगा। एयरो स्पेस की फील्ड के एक्सपर्ट कॉम्टीशन के जज होंगे।

विनर्स पकड़ेंगे दिल्ली की फ्लाइट

एयरो स्पेस के स्टूडेंट मीत ने बताया कि बोइंग कंपनी इस कॉम्पटीशन को फाइनेंस कर रही है। पहले तीन विनर्स को ख्भ्,क्भ् क्0 हजार रुपए कैश प्राइज दिए जाएंगे। पहला राउंड जितनी टीमें क्वालीफाई करेंगी उन सभी को भ् हजार रुपए कैश इनाम दिया जाएगा। फाइनल कंपटीशन दिल्ली में मई में आयोजित किया जाएगा जिसमें देश भर से जीती जार जोनो की टीमें के बीच कड़ा मुकाबला करेंगी।

एक्वा रोबोट दिखेंगे

आईआईटी टेककृति के फेस्टिवल कोआर्डिनेटर केमिकल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स ने बताया इंटरनेशनल आटोनॉमस रोबोटिक्स चैलेंज में जापान, स्वीडन, यूएई, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल की टीमें शिरकत करने आ रही है। गुरुवार से इस कम्पटीशन के प्रिलिम्स राउंड शुरू हो जाएंगे। एक्वा रोबोट पानी में चलेंगे इसके अलावा वो जमीन पर भी उसी स्टाइल में दौड़ लगाएंगे। जापान की टीम के आने की पूरी संभावना है। अभी तक आईआईटी में रोबोट फुटबाल खेलते थे इस बार लाइन फालोअप करेंगे।

Posted By: Inextlive