क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:सीआइसी सेक्शन के बरकाकाना बरवाडीह रेलखंड के रांची-हजारीबाग सीमा पर स्थित हेंदेगीर स्टेशन से अगवा स्टेशन मास्टर राजीव कुमार को रांची के रातू में किडनैपर्स ने पुलिस की दबिश से छोड़ दिया. इसके बाद कुमार ने किसी प्रकार अपने बंधे हाथ को खोला, आंख से पट्टी को उतारी और सुबह के लगभग साढ़े चार बजे काठीटांड़ चौक पहुंचे. वहां पीसीआर वैन को खड़ी देख उसके पास पहुंचे और आपबीती बताई. पीसीआर तुरंत कुमार को लेकर रातू थाना पहुंची. यहां से पूछताछ के बाद रूरल एसपी व डीएसपी उन्हें लेकर बुढ़मू थाना पहुंचे. यहां भी कुमार से पूछताछ की गई. इसके बाद पुलिस लेकर उन्हें हेंदेगीर निकल गई. किडनैपर्स ने कुमार के साथ एक पोर्टर संतोष कुमार को भी कब्जे में लिया था, जिसे बाद में छोड़ दिया गया.

क्या है मामला

जानकारी के अनुसार, शनिवार की रात करीब 1.45 बजे हथियार से लैस करीब 10 क्रिमिनल्स हेंदेगीर स्टेशन पहुंचे. इसके बाद रेल पटरी पर दो केन बम रख दिया और स्टेशन मास्टर राजीव कुमार तथा पोर्टर संतोष कुमार को गन प्वाइंट पर कब्जे में ले लिया. बाद में पोर्टर संतोष को मुंह बांधकर स्टेशन के निकट ही छोड़ दिया तथा राजीव कुमार को स्टेशन के बाहर लगी सुमो में बैठाकर रांची की ओर ले गए. घटना की खबर लगते ही रांची तथा हजारीबाग पुलिस एक्टिव हो गई. इधर, पटरी पर बम रखने की सूचना के बाद रात दो बजे से ही सीआइसी सेक्शन पर रेल यातायात रोक दिया गया.

लैंड माइन तार कटने के बाद किया अगवा

घटना के संबंध में रूरल एसपी व डीएसपी को राजीव कुमार ने बताया कि शनिवार रात लगभग 11 बजे चार क्रिमिनल्स हेंदेगीर स्टेशन के निकट पटरी पर लैंड माइन बिछा रहे थे. इसी क्रम एक मालगाड़ी गुजरने से लैंड माइन का तार कट गया. इससे गुस्साए क्रिमिनल्स ने उन्हें कोयला साइडिंग बंद करने की बात करते हुए अपने कब्जा में ले लिया और अपने साथ ले गए. किडनैपर्स राय, बचरा तथा खलारी डंपिंग यार्ड को बंद कराने की बात कर रहे थे.

झारखंड जगुआर डिफ्यूज किया बम

पटरी पर रखे गए केन बम को झारखंड जगुआर के बम निरोधक दस्ते ने डिफ्यूज कर दिया है. राय-खलारी के रेल यातायात इंस्पेक्टर संजय कुमार ने बताया कि चार घंटे परिचालन बंद रखने के बाद रविवार सुबह छह बजे से सीआइसी सेक्शन में रेल यातायात बहाल कर दी गई.

स्टेशन मास्टर को भेजा गया बरकाकाना

किडनैपर्स के चंगुल से मुक्त हुए रेलवे स्टेशन मास्टर राजीव कुमार को हेंदेगीर से बरकाकाना रेलवे स्टेशन भेज दिया गया. बताया जाता है कि वहां पर वह रेल थाने में प्राथमिकी दर्ज कराएंगे.

पीएलएफआइ का आ रहा है नाम

स्टेशन मास्टर राजीव कुमार व पोर्टर संतोष कुमार के अपहरण व रेललाइन में बम बिछाने में पीएलएफआइ उग्रवादियों का नाम आ रहा है. पुलिस इस मुद्दे पर छानबीन कर रही है.

Posted By: Prabhat Gopal Jha