patna@inext.co.in

PATNA : अब बोन मैरो के प्रत्यारोपण के लिए पटना से बाहर नहीं जाना होगा। अब इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में ही इसका प्रत्यारोपण हो जाएगा। प्रयोग के तौर पर 17 जुलाई को संस्थान में सफल प्रत्यारोपण कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। राज्य का यह पहला बोन मैरो प्रत्यारोपण है जो सरकारी अस्पताल में किया गया है। अब तक यह सुविधा केवल निजी अस्पतालों में ही मिल पाती थी।

विजय कुमार की तरह मिलेगी राहत

आइजीआइएमएस के निदेशक डॉ.एनआर विश्वास ने कहा कि पिछले वर्ष सितंबर में खगडि़या के मरीज विजय कुमार रंजन अपनी बीमारी दिखाने अस्पताल आए थे। यहां पर जांच के बाद ब्लड कैंसर के रूप में बीमारी की पहचान की गई। ऐसे मरीजों में रक्त कैंसर होने के साथ किडनी भी खराब हो जाती है। मरीज की शुरूआत में चार माह तक कीमोथेरेपी की गई। इससे मरीज की किडनी ठीक हो गई। उसके बाद अगले चार माह तक और कीमोथेरेपी करने का निर्णय लिया गया, लेकिन उसके बाद मरीज का ब्लड कैंसर ठीक नहीं हुआ। फिर डॉक्टरों ने स्टेम सेल तकनीक से बोनमैरो प्रत्यारोपण करने का निर्णय लिया।

ऐसे जुड़ी सफलता की कड़ी

संस्थान के चिकित्सकों ने विजय कुमार का 17 जुलाई को बोन मैरो प्रत्यारोपण किया। एक्सपर्ट चिकित्सकों की टीम मरीज पर लगातार नजर रख रही थी। दस दिनों तक मरीज में निरंतर सुधार होता गया है और 30 जुलाई को मरीज का अंतिम रूप से परीक्षण किया गया तो वह पूरी तरह से स्वस्थ पाया गया। सोमवार को मरीज को अपने घर भेज दिया गया। संस्थान के निदेशक डॉ। एनआर विश्वास, डीन डॉ। एसके शाही, पूर्व अधीक्षक डॉ। पीके सिन्हा, अधीक्षक डॉ। मनीष मंडल, बोन मैरो प्रत्यारोपण टीम के लीडर डॉ। अविनाश पांडेय सहित कई चिकित्सकों ने इस सफलता के बारे में बताया है। उन्होंने बताया कि मरीज का मुफ्त में बोन मैरो प्रत्यारोपण किया गया। प्रत्यारोपण में कुल 3.5 लाख की लागत आई, जबकि पांच लाख की राशि राज्य सरकार ने मरीज के लिए संस्थान को मुहैया कराई है। शेष राशि का उपयोग दवाओं एवं बाद के जांच के लिए रखा गया है। निजी अस्पतालों में बोन मैरो प्रत्यारोपण की लागत 10 से 15 लाख आती है।

सरकार देती है पांच लाख अनुदान

बोन मैरो प्रत्यारोपण के लिए राज्य सरकार की ओर से पांच लाख रुपए का अनुदान दिया जाता है। राज्य के अंतर्गथ कोई भी मरीज इस अनुदान का लाभ ले सकता है। चाहे वह प्रत्यारोपण सरकारी अस्पताल में कराए या निजी अस्पताल में। इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करना पड़ता है।

Posted By: Inextlive