- नियमों को दरकिनार कर दिव्यांग स्टूडेंट्स को पास करा दिया फिजिकल टेस्ट

- डीन आ‌र्ट्स ने पकड़ी गड़बड़ी, रोका गया एडमिशन

LUCKNOW:

एलयू में फिजिकल एजुकेशन के एडमिशन में फर्जीवाड़ा सामने आया है। विभाग के जिम्मेदारों की लापरवाही का आलम यह है कि बीपीएड जैसे कोर्स में एक दिव्यांग को एडमिशन दे दिया। यही नहीं कोर्स में एडमिशन के लिए जरूरी फिजिकल एग्जाम भी पास करा दिया। खेल में भी उसे मा‌र्क्स दे दिए और काउंसिलिंग के लिए योग्य भी घोषित कर दिया। जबकि फिजिकल एजुकेशन के नियमों के तहत दिव्यांग यहां आवेदन ही नहीं कर सकता।

गाइडलाइन की अनदेखी

बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन में एससी कैटेगरी की काउंसिलिंग शनिवार को थी। इसमें लक्ष्मी देवी नाम की छात्रा को 71 वीं रैंक दी गई जबकि कैटेगरी में 19 वीं। जबकि फिजिकल में 6 और खेल में 7 मा‌र्क्स दिये गए। एक दिव्यांग न तो फिजिकली फिट हो सकता है न ही खेल में। इसके बाद भी एडमिशन से जुड़े जिम्मेदारों ने उसे पास कर दिया। गाइडलाइन के मुताबिक उसे फिजिकल से ही बाहर कर देना चाहिए लेकिन स्टूडेंट्स काउंसिलिंग तक पहुंच गया लेकिन फीस जमा होने से पहले डीन आ‌र्ट्स प्रो। पीसी मिश्रा ने जब देखा कि वह दिव्यांग है तो हड़कंप मच गया और उन्होंने स्टूडेंट्स का एडमिशन तुरंत रोक दिया।

टीचर नहीं दे सकी जवाब

डीन ने फिजिकल लेने वाली टीचर शशि कन्नौजिया से पूछा कि यह स्टूडेंट्स फिजिकल में पास कैसे हुए तो शिक्षिका जवाब नहीं दे सकी। उन्होंने कहा इसकी जानकारी नहीं थी। जबकि दूसरे शिक्षकों का कहना है कि स्टूडेंट्स को जानबूझ लाभ पहुंचाने के लिए पास किया गया। क्योंकि स्टूडेंट्स ने आवेदन के साथ दिव्यांग होने का सर्टिफिकेट भी लगाया था।

कोट

मुझे जैसे ही इस एडमिशन की सूचना मिली मैंने फिजिकल लेने वाली टीचर से पूछताछ की और छात्रा के एडमिशन को रोक दिया। इसकी रिपोर्ट वीसी को भेजी है। फीजिकल पूरी तरह गलत हुआ है।

प्रो। पीसी मिश्रा, डीन आ‌र्ट्स

Posted By: Inextlive