ranchi@inext.co.inRANCHI : झारखंड को आईटी के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने की दिशा में राज्य सरकार की कोशिशों की कड़ी में सोमवार को सफलता की एक और कड़ी जुड़ गई. मुख्य सचिव राजबाला वर्मा के समक्ष बीपीओ के क्षेत्र में काम करने वाली रूट मोबाईल कंपनी ने मास्टर सर्विस एग्रिमेंट एमएसए पर हस्ताक्षर किया . सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया एसटीपीआई रांची की मदद से दो बीपीओ केंद्र की शुरुआत होगी. रूट मोबाइल कंपनी 550 सीट की बीपीओ केंद्र शुरू करेगी. बीपीओ केंद्र शुरू होने से राज्य में करीब पांच हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है.

- कंपनी ने झारखंड सरकार के साथ मास्टर सर्विस एग्रिमेंट पर किया हस्ताक्षर

- मोबाइल निर्माण यूनिट भी खोलने का कंपनी ने दिया प्रस्ताव

 

चालीस करोड़ रुपए निवेश्ा की योजना
रूट मोबाइल की तरफ से करीब चालीस करोड़ रुपए झारखंड में निवेश करने की योजना है। आने वाले दिनों में इस प्रोजेक्ट का विस्तार भी किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि राज्य में निवेश के लिए माहौल बना है। सरकार की कोशिश है कि आईटी क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी झारखंड में ज्यादा से ज्यादा निवेश करे। इसके लिए हमारी टीम काम कर रही है। सरकार चाहती है कि राज्य के युवा रोजगार की तलाश में दूसरे जगह नहीं जाएं। इनोवेटिव आइडिया वाले लोगों को स्टार्टअप के लिए सरकार मदद देगी।

कंपनियों को सरकार देगी मदद
इस अवसर पर आईटी व ई-गर्वनेंस सचिव सतेंद्र सिंह ने कहा कि बीपीओ कंपनियों को राज्य सरकार की तरफ से हर संभव मदद दी जाएगी। कई और कंपनियां राज्य में बीपीओ केंद्र खोलने की इच्छुक है। इससे आईटी के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा निवेश होने की संभावना है।

होटल भी खोलने की है योजना
रूट मोबाइल और कॉल टू कनेक्ट की तरफ से निदेशक संदीप गुप्ता ने एमएसए पर हस्ताक्षर किया। कंपनी ने आने वाले समय में झारखंड में मोबाईल निर्माण यूनिट और होटल खोलने की योजना के बारे में मुख्य सचिव को जानकारी दी।

कई कंपनियां खोलेंगी बीपीओ
इससे पूर्व निबंस एडकाम के साथ 250, क्राफ्ट मीडिया आउटडोर के साथ 100, श्री पब्लिकेशन के साथ 50, रितिका प्राइवेट लिमिटेड के साथ 100 और माइका एडुकम के साथ 100 सीट के बीपीओ केंद्र स्थापित करने का समझौता हो चुका है। इससे करीब 5000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने की संभावना है। इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल आदि भी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive