जर्सी का सम्मान करने वाले खिलाड़ियों की चाहत

2013-11-07T06:16:00+05:30

अगले साल जून में फ़ुटबॉल का विश्वकप ब्राज़ील में खेला जाना है 12 जून से 13 जुलाई तक होनेवाले विश्व कप में 32 टीमें हिस्सा लेंगी मेक्सिको इटली फ्रांस और जर्मनी के बाद ब्राज़ील दूसरा ऐसा देश है जहां दूसरी बार विश्व कप का आयोजन हो रहा है

ब्राज़ील के स्टार खिलाड़ी रहे रोनाल्डो 1994 और 2002 में विश्वकप जीतने वाली ब्राजीलियन टीम के सदस्य थे. बीबीसी ब्राज़ील सेवा के डैनियल गैलास ने विश्व कप को लेकर उनसे ख़ास बातचीत की. उसी बातचीत के कुछ अंश.
क्या डिएगो कोस्टा ब्राज़ील के लिए इतने महत्वपूर्ण हैं?

डिएगो कोस्टा एक महान खिलाड़ी हैं, इसमें कोई संदेह नहीं. पूरे सीज़न उनके प्रदर्शन से ये साबित होता रहा है कि वो एक महान स्ट्राइकर हैं. लेकिन ब्राज़ील एक बड़ा देश है जहां कई महान खिलाड़ी हुए हैं.
मुझे लगता है कि हमें स्पेन के लिए खेलने के उनके फ़ैसले का सम्मान करना चाहिए. लेकिन ब्राज़ीलियाई हमेशा ऐसे खिलाड़ी चाहते हैं जो हमारी जर्सी का सम्मान करे और उस जर्सी को पहनने को सपने देखे.
अब ज़रूरत इस बात की है कि हम डिएगो कोस्टा को भूल कर उनके बारे में सोचें जो ब्राज़ील की टीम के लिए उपलब्ध हैं और उन्हें प्रोत्साहित करें.

स्ट्राइकर के रूप में आपकी पसंद कौन हैं?

ब्राज़ील में विश्व कप की तैयारियां ज़ोरशोर से चल रही हैं.
अभी से लेकर विश्वकप तक मुझे नहीं लगता कि ज़्यादा परिवर्तन होंगे. मुझे लगता है कि फ्रेड, लियोनार्डो डैमियो और शायद जो - ऐसे स्ट्राइकर हैं जो स्कोलैरी और नेमार का साथ निभाएंगे.
आपने विश्वकप को लेकर अख़बार में एक बेहद आशावादी लेख लिखा था. लेकिन आपको नहीं लगता कि ब्राज़ील की टीम इस वक्त थोड़ी और अच्छी होनी चाहिए थी?
विश्व कप के लिए हम काफ़ी प्रयास करते हैं, काफ़ी निवेश करते हैं. न केवल स्टेडियम्स पर बल्कि आधारभूत ढांचे, शहरी सुविधाएं और एयरपोर्ट पर भी. ब्राज़ील के लिए ये ज़रूरी निवेश हैं.
आपके लेख से ऐसा लगता है कि आप सोचते हैं कि विश्वकप को लेकर ब्राज़ील के लोगों की दृष्टि आलोचनात्मक है. ब्राज़ील के कई लोग विश्व कप को लेकर लंदन के लोगों की तरह उत्साहित नज़र नहीं आते, क्या आप इससे निराश हैं.
नहीं. कई लोग ऐसे नहीं हैं. कुछ ही लोग हैं जो विश्व कप के ख़िलाफ़ हैं. एक पोल के नतीजों से पता चला है कि 90 फ़ीसदी ब्राज़ीलियाई विश्व कप के समर्थन में हैं. 70 फ़ीसदी तो ये सोचते हैं कि हमारे देश के विकास के लिए विश्व कप बेहद महत्वपूर्ण है. मुझे लगता है कि हमें आमलोगों का समर्थन हासिल है.



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.