RANCHI : रिम्स में सोमवार को बिजली-पानी की सप्लाई ठप होने से जहां दो दर्जन से ज्यादा ऑपरेशन टाल दिए गए, वहीं तीन घंटे तक मरीजों का किसी भी तरह का कोई टेस्ट नहीं हो सका। इस दौरान मरीज पैथोलॉजी से रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट की दौड़ लगाते रहे, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। ऐसे में राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल के इमरजेंसी में भी महज बिजली-पानी की सप्लाई बाधित होने से चिकित्सीय व्यवस्था का पूरी तरह चरमरा जाना यहां की व्यवस्था की पोल खोलने के लिए काफी है, जबकि सिर्फ इस हॉस्पिटल का हर साल का बजट अरबों रुपए का होता है।

सर्जरी डिपार्टमेंट ठप

सोमवार को सर्जरी डिपार्टमेंट में 26 मरीजों का ऑपरेशन पहले से तय था। इसमें डॉ आरजी बाखला की यूनिट में आठ, डॉ शीतल मलुआ की यूनिट में 9 और डॉ विनय प्रताप की यूनिट के 9 मरीजों का ऑपरेशन किया जाना था। लेकिन, पानी की कमी होने की वजह से किसी भी यूनिट में किसी भी मरीज का ऑपरेशन नहीं हो सका। इतना ही नहीं, न्यूरो सर्जरी के भी तीन ऑपरेशन टाले जाने की सूचना है। महज पानी नहीं होने के कारण ऑपरेशन को टाल देना कहीं न कहीं मरीजों की जान के साथ खिलवाड़ करना है।

पैथोलॉजी-रेडियोलॉजी की दौड़ लगाते रहे मरीज

रविवार की रात तेज हवा के साथ हुई बारिश से शहर के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई। रिम्स भी पावर कट के जोन में शामिल रहा। इस वजह से सोमवार को रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी डिपार्टमेंट में सारे के सारे टेस्ट तीन घंटे तक ठप रहे। मरीज इस इंतजार में रहे कि शायद बिजली आ जाए और उनका जरूरी टेस्ट हो जाए, ताकि इलाज में किसी तरह की बाधा नहीं हो, पर उन्हें निराशा हाथ लगी। ऐसे में ज्यादातर मरीज बिना टेस्ट कराए ही लौट गए।

ओपीडी-वार्ड में पानी के लिए त्राहिमाम

पावर कट और वाटर सप्लाई ठप रहने की वजह से रिम्स के ओपीडी से लेकर वार्ड में पानी के लिए मरीज त्राहिमाम करते रहे। इनडोर हो या आउटडोर, कहीं भी एक बूंद पानी नहीं था। ऐसे में मरीज व उनके परिजन पानी के लिए इधर से उधर दौड़ लगाते रहे। आखिरकार बोतलबंद पानी खरीदकर उन्होंने किसी तरह अपनी प्यास बुझाई।

पांच करोड़ी सोलर पावर प्लांट किस काम का

रिम्स में पावर सप्लाई में किसी तरह की कोई बाधा नहीं हो, इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर यहां पांच करोड़ की लागत से रुफ टॉप सोलर प्लांट लगाया गया है, लेकिन यह भी कारगर साबित नहीं हो रहा है। इस सोलर पावर प्लांट से रिम्स को उसकी जरूरत के हिसाब से बिजली नहीं मिल पा रही है। ऐसे में पावर कट होने से ऑपरेशन समेत कई चिकित्सीय कार्य का बाधित होना लाजिमी है।

Posted By: Inextlive