मेडिकल कॉलेज की बाउंड्री से सटकर होगा पौधरोपण

कमिश्नर के आदेश पर एमडीए ने तैयार की कार्ययोजना

अवैध निर्माण हटेंगे, ठेलों के लिए चिह्नित होगा स्थल

Meerut। मेडिकल कॉलेज की बाउंड्री से सटे अवैध निर्माण और अतिक्रमण को हटाया जाएगा। कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने शिकायतों के बाद इस समस्या का तोड़ निकाला है। कमिश्नर ने मेरठ विकास प्राधिकरण को बाउंड्री से सटाकर करीब 1 किमी की दूरी तक 6 मीटर की चौड़ाई में ग्रीन बेल्ट डेवलेप करने के आदेश दिए हैं। पौधरोपण से खाली पड़ी जमीन से अतिक्रमण तो हटेगा ही, इलाके की खूबसूरती बढ़ेगी।

6 मीटर पर अतिक्रमण

गौरतलब है कि गढ़ रोड और मेडिकल कॉलेज की बाउंड्री के बीच करीब 6 मीटर की खाली पड़ी जमीन पर अवैध निर्माण हो गए हैं तो अतिक्रमणकारियों ने इस जमीन का कब्जा लिया है। यहां ठेले वालों से लेकर खानपान की पक्की दुकानें तक लगा ली गई हैं। झुग्गियों का डेरा हो गया है और कुम्हार गमले आदि बेचने लगे हैं।

शिकायत बेअसर

मेडिकल कॉलेज की शिकायत पर पुलिस-प्रशासन ने कई बार इन दुकानों को हटाने की कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली। पुलिस डंडा फटकारती तो दुकानदार भाग जाते, लेकिन बाद में फिर तंबू जमा लेते। इस समस्या का स्थायी समाधान कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने निकाल लिया है। कमिश्नर ने एमडीए को निर्देश दिए हैं कि वे गढ़ रोड और मेडिकल की बाउंड्री के बीच 6 मीटर चौड़ाई में पौधरोपण कर ग्रीन बेल्ट डेवलेप कर दें। कमिश्नर ने कहा है कि ग्रीन बेल्ट के बाद अतिक्रमण मिला, तो आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

वेंडर्स जोन भी बनेगा

कमिश्नर का कहना है कि यहां ठेले वालों के लिए अलग से वेंडर्स जोन बनाया जाएगा। इसके लिए जगह छांटने के निर्देश कमिश्नर ने एमडीए के मुख्य अभियंता दुर्गेश श्रीवास्तव को दिए हैं।

वन विभाग से संपर्क

मुख्य अभियंता ने बताया कि कंटीले तारों से पौधों की सुरक्षा होगी। उन्होंने ग्रीन बेल्ट में बड़े और छायादार पौधों को रोपा जाएगा। इसके लिए वन विभाग के भी संपर्क में है। माह के अंत तक पौधरोपण का काम शुरू हो जाएगा।

मेडिकल कॉलेज की बाउंड्री से सटकर करीब 1 किमी लंबाई में ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी, जिससे वहां अतिक्रमण का स्थायी हल हो सके।

डॉ। प्रभात कुमार, कमिश्नर

Posted By: Inextlive