कुंभ मेला में नाश्ते व चाय के दुकानदारों को दुकान के सामने लगाना पड़ेगा रेट लिस्ट

mukesh.chaturvedi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: विदेशी मेहमानों की जेब पर दुकानदार कुंभ मेला क्षेत्र में डाका नहीं डाल सकेंगे। चाय से लेकर पान-नाश्ते तक के दुकानदारों को रेट चार्ट लगाने पड़ेंगे। आदेश है कि इस चार्ट में हर चीज के दाम स्पष्ट अक्षरों में दिखाई देने चाहिए। यह चार्ट हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए। शासन के इस आदेश पर अमल हुआ तो मेला में दुकान लगाने वाले दुकानदारों के मनमाने रेट पर ब्रेक लगना तय है। बगैर रेट चार्ट लगाए दुकान चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई का अधिकार कुंभ मेला प्रशासन संग पुलिस के पास भी होगा। मेला प्रशासन कार्रवाई कर सकता है।

रेट में आड़े नहीं आएगी भाषा

कहा है कि पिछले वर्षो में मेला में बाहर से आए श्रद्धालुओं से दुकानदारों द्वारा मनमाना दाम लिए जाने की बातें संज्ञान में आई हैं। विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के साथ भाषा की दिक्कत होती है। ऐसे में चाय, पान, पूड़ी-सब्जी व चावल, छोला भटूरा जैसे नाश्ते के दुकानदार इन श्रद्धालुओं से लोकल रेट से कई गुना ज्यादा पैसा लिया करते हैं। लौटकर जाने के बाद वे अपने देश या प्रदेश में चीजों की चर्चा करते हैं। इससे मेला के साथ देश, प्रदेश व जिले संग यहां के व्यापारियों की भी बदनामी होती है।

बॉक्स

श्रद्धालु व दुकानदार को होगी सहूलियत

-कुंभ मेला में दुकान के सामने रेट चार्ट लगे होने से दुकानदारों को भी आसानी होगी।

-रेट को लेकर किसी भी प्रकार की किच-किच से बचे रहेंगे।

-दुकानदार को आने वाले हर एक कस्टमर को रेट बताने की झंझट से छुटकारा मिलेगा।

-कस्टमर स्वयं रेट चार्ट देखेंगे और ऑर्डर देकर स्वेच्छा व बैलेंस के हिसाब से सामान लेकर चले जाएंगे।

-रेट चार्ट अंग्रेजी में होने से विदेशी श्रद्धालु आसानी से डिश व उसके रेट को पढ़ व समझ सकेंगे।

वर्जन

कुंभ मेला क्षेत्र में दुकानदारों खासकर नाश्ते व चाय की दुकानों पर रेट लिस्ट लगवाने के आदेश प्राप्त हुए हैं। मेला शुरू होते ही सभी दुकानदारों को इस पर अमल के निर्देश दिए जाएंगे। पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे दुकानदार व श्रद्धालुओं को भी काफी सहूलियत होगी।

-कवीन्द्र प्रताप सिंह, डीआईजी कुंभ मेला

Posted By: Inextlive