- मोहद्दीपुर में बीजेपी नेता के भाई की गला दबाकर हत्या

- गोरखपुर राजकीय उद्यान के प्रभारी पद पर तैनात थे सत्येंद्र

-उसके बच्चे पूछेंगे तो क्या जवाब दूंगा

GORAKHPUR: यूपी बीजेपी किसान मोर्चा के प्रदेश मंत्री बंधू उपेंद्र नाथ सिंह के छोटे भाई संजय सिंह उर्फ सत्येंद्र सिंह की मनबढ़ बाप-बेटों ने गला दबाकर हत्या कर दी। घटना शनिवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे मोहद्दीपुर, श्रीरामपुरम कॉलोनी में हुई। घटना की जानकारी होने पर जिले के भाजपा नेताओं का जमावड़ा लग गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी सिटी विनय कुमार सिंह की अगुवाई में पुलिस टीम ने आरोपित पिता-पुत्र को अरेस्ट कर लिया। एसपी सिटी ने बताया कि गली में खड़ी स्कूटी को हटाने को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हुआ जिसमें संजय सिंह उर्फ सत्येंद्र की जान चली गई। वह राजकीय उद्यान में सहायक निरीक्षक थे। वर्तमान में उद्यान प्रभारी का कार्यभार भी उनके पास था। घटना से मोहल्ले में घंटों सनसनी फैली रही। पुलिस अधिकारियों ने मौका मुआयना करके लोगों से वारदात की जानकारी ली।

स्कूटी खड़ी होने पर दिखाई दबंगई, बिगड़ा मामला

देवरिया, रुद्रपुर, हौली बलिया के मूल निवासी लाल जी सिंह के सात बेटों में चौथे नंबर के उपेंद्रनाथ सिंह मोहद्दीपुर, श्रीरामपुर कॉलोनी में छात्र नेता नीरज शाही के मकान में किराएदार हैं। उपेंद्र के सबसे बड़े भाई अरुणेंद्र सिंह दरभंगा में न्यायिक अधिकारी हैं। दूसरे नंबर के अशोक सिंह और तीसरे नंबर के आनंद स्वरूप टीचर हैं। आनंद बीएचयू में संगीत पढ़ाते हैं। पांचवें नंबर के गुड्डू सिंह कृषि विभाग रांची में तैनात हैं। जबकि छठवें नंबर के संजय सिंह उर्फ सत्येंद्र गोरखपुर राजकीय उद्यान विभाग के प्रभारी का काम देख रहे थे। उनके सबसे छोटे भाई सुनील सिंह पेट्रोल पंप सहित कई बिजनेस देखते हैं। शुक्रवार रात गांव में भतीजे की मैरिज एनिवर्सरी की पार्टी में शामिल होकर बंधू उपेंद्र सिंह परिवार संग लौटे। उनके साथ कई अन्य लोग आए थे। कमिश्नर ऑफिस के पास ऑफिसर्स कॉलोनी में रहने वाले संजय सिंह उर्फ सत्येंद्र कुमार शनिवार सुबह परिवार के लोगों से मिलने के लिए पत्नी संग श्रीरामपुरम कॉलोनी में पहुंचे। वहां गली में घर के पास स्कूटी खड़ी कर दी। नीरज के घर से थोड़ी दूरी पर स्पेयर पा‌र्ट्स के कारोबारी उमेश जायसवाल का मकान है। उमेश जायसवाल के परिवार के लोग कार से कहीं जा रहे थे। रास्ता संकरा होने पर स्कूटी खड़ी करने को लेकर कहासुनी हो गई।

विवाद होने पर बाप-बेटों ने दबा दिया गला

आरोप है कि बदजुबानी करते हुए उमेश जायसवाल, उसके बड़े बेटे सनी जायसवाल उर्फ शशांक और छोटे बेटे अभियुत ने झगड़ा शुरू कर दिया। बंधू उपेंद्र सिंह से कहासुनी होने पर संजय सिंह उर्फ सत्येंद्र ने भी आपत्ति जताई। इससे नाराज होकर उमेश, उसके बेटों ने संजय सिंह का गला दबा दिया। सांस रुकने से उनकी हालत बिगड़ गई। परिवार और मोहल्ले के लोग आनन-फानन में उनको लेकर छात्रसंघ चौराहे पर एक नर्सिग होम में पहुंचे। वहां चेकअप के बाद डॉक्टरों ने संजय सिंह को मृत घोषित कर दिया। थोड़ी ही देर में घटना की सूचना पूरे जिले में फैल गई। भाजपा नेता के भाई की हत्या से हरकत में आई पुलिस ने श्रीरामपुरम कॉलोनी में दबिश देकर आरोपी पिता-पुत्रों को दबोच लिया। वह घर में ताला बंद कर परिवार संग कहीं भागने की कोशिश में जुटे थे। उधर छात्रसंघ चौराहे पर भाजपा के नेताओं का जमावड़ा लग गया। छात्रसंघ में गहरी पैठ होने की वजह से सैकड़ों की तादाद में छात्र नेता भी पहुंचे। बांसगांव के सांसद कमलेश पासवान, एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह, सत्येंद्र सिन्हा, उपेंद्र दत्त शुक्ला, डॉ। योगेश कुमार सिंह, नीरज शाही सहित लोग पहुंचे। कानूनी औपचारिकता पूरी करके पुलिस ने डेडबॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मेडिकल कॉलेज पर भी नेताओं का जमावड़ा लगा रहा।

कॉलोनी से पोस्टमार्टम हाउस तक कोहराम

बंधू उपेंद्र सिंह का परिवार काफी बड़ा है। उनके नात-रिश्तेदार सहित कई लोग शहर में रहते हैं। घटना की जानकारी होने पर लोग छात्रसंघ चौराहा स्थित नर्सिग होम पर पहुंच गए। घटना को लेकर लोगों में काफी गुस्सा था। कुछ लोग बार-बार आरोपियों के बारे में पूछते रहे। मौके की नजाकत भांपकर कॉलोनी में पुलिस बल तैनात कर दिया गया। छोटे भाई की हत्या से रो-रोकर बेहाल बंधू सिंह सिर्फ एक ही बात कहते रहे कि उसके बच्चों को क्या जवाब देंगे। वह जब पूछेंगे कि पापा कहां गए तो क्या बताएंगे। छोटे भाई की मौत से बंधू सिंह बेहाल हो गए थे। परिवार के लोगों की चीख-पुकार से कोहराम मचा हुआ था। उधर घटना से पूरी कॉलोनी के लोग भी स्तब्ध रह गए। लोगों को इस बात का यकीन नहीं था ऐसा भी हो जाएगा। राजकीय उद्यान में तैनात संजय सिंह उर्फ सत्येंद्र काफी मृदुभाषी थे। दो बच्चों 10 साल की बेटी नंदिनी और पांच साल के बेटे तन्मय के पिता का कभी किसी के साथ विवाद नहीं हुआ था। कुछ दिनों पूर्व ही उद्यान संघ का महामंत्री चुना गया था। अपने बीच रोजाना मौजूद रहने वाले अधिकारी के साथ हुई घटना पर उद्यान विभाग के कर्मचारी विश्वास नहीं कर पा रहे थे। पति के बारे में सोचकर संजय की पत्नी बार-बार अचेत हो जा रही थीं।

वर्जन

घटना में शामिल रहने के आरोप में तीन लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। मामले की छानबीन की जा रही है। गली में स्कूटी खड़ी होने को लेकर विवाद हुआ था जिसमें भाजपा नेता के भाई की गला दबाकर हत्या कर दी गई।

- विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive