अब गूगल असिस्टेंट बोलकर खुद देगा शेयर मार्केट की पूरी रिपोर्ट BSE ने लॉन्च की नई सर्विस

2018-10-25T08:46:13+05:30

शेयर मार्केट में होने वाले पलपल के उतारचढ़ाव की अपडेट लेने के लिए अब आपको किसी मार्केट वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि अब आपका गूगल असिस्टेंट ही बोलकर आपको सब कुछ बता देगा बस एक सवाल पूछने की देरी है।

नई दिल्ली (पीटीआई)निवेशकों को शेयर मार्केट डाटा आसानी से उपलब्ध कराने के लिए बॉम्‍बे स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE ने गूगल असिस्टेंट सर्विस लॉन्‍च की है। इस सर्विस के द्वारा यूजर्स और निवेशक अपने स्‍मार्टफोन पर मौजूद गूगल असिस्टेंट से वॉइस कमांड के रूप में इंडेक्‍सेस, स्‍टॉक प्राइजेस और कॉर्पोरेट अनाउंसमेंट आदि के बारे में पूछ सकेंगे और बदले में गूगल असिस्टेंट उन्हें यह सारी मार्केट अपडेट बोलकर बताएगा। फिलहाल यह सर्विस सिर्फ अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है लेकिन बीएसई का कहना है कि जल्दी ही गूगल असिस्टेंट पर कई क्षेत्रीय भाषाओं में स्टॉक मार्केट अपडेट की यह सर्विस उपलब्ध हो जाएगी।

एंड्रॉयड और आईफोन पर उपलब्ध है यह सर्विस
बीएसई ने बताया है कि गूगल असिस्टेंट द्वारा मार्केट अपडेट की यह सर्विस एंड्रॉयड और आईओएस यानि आईफोन पर उपलब्‍ध है। अगर आपके फोन पर गूगल असिस्टेंट नहीं है तो आप गूगल प्लेस्‍टोर या आइट्यून स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस नई सुविधा के द्वारा कोई भी बाजार निवेशक बाजार से जुड़े सभी बेसिक जानकारियां अपने फोन पर बोल कर पूछ सकेंगे। बदले में गूगल असिस्टेंट उन्‍हें मार्केट का ताजा हाल बोलकर बताएगा। इस सर्विस के द्वारा मार्केट से जुड़े इंडेक्सेस, स्टॉक प्राइसेज, कॉरपोरेट अनाउंसमेंट, बोर्ड मीटिंग, कंपनी रिजल्ट्स, दिन भर के गेनर्स और लूजर्स, लिस्टेड हुए नए शेयर और आने वाले पब्लिक ऑफर्स यानी आईपीओ के बारे में निवेशक आसानी से अपडेट ले सकेंगे।

स्टॉक की जानकारी के लिए बोलनें होंगे ये शब्द “Talk To BSE” या “Ask BSE”
बीएसई के मुताबिक मार्केट की अपडेट लेने के लिए किसी भी यूजर को कोई एक्‍स्‍ट्रा एप इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होगी। उन्‍हें अपने फोन के गूगल असिस्टेंट को ओके गूगल या हेय गूगल कहकर एक्टिवेट करना होगा। इसके बाद उन्हें “Talk To BSE” या “Ask BSE” बोलना होगा इसके बाद यूजर गूगल असिस्टेंट के साथ कन्वर्सेशन कर सकेंगे।

बीएसई के चीफ एग्जीक्यूटिव आशीष कुमार चौहान ने बताया है कि अपने कामकाज में टेक्नोलॉजी को जोड़ने के मामले में बीएसई हमेशा आगे रहा है। इसी कड़ी में वॉइस असिस्टेंट की यह सर्विस शुरू की गई है। इस सर्विस के लिए IT Mines बीएसई का वॉइस टेक्नोलॉजी पार्टनर है।

4G से लेकर 7G तक, हर मुश्किल सवाल का जवाब मिलेगा यहां!
नेट बैंकिंग से ही करते हैं सारे काम, तो ये 5 टिप्‍स नहीं होने देंगे आपका नुकसान

जीमेल में ऑनलाइन फाइल अटैच करना हुआ सबसे आसान, अब कंपोज बॉक्‍स में ही समा जाएगा ड्रॉपबॉक्‍स


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.