- एक एमबीपीएस स्पीड का दावा, मगर मिल रही 125 केबीपीएस

- डीएनएस सर्वर में आई खराबी को बता रहे प्रॉब्लम की वजह

LUCKNOW: बीएसएनएल की ब्रॉड बैंड सर्विस पूरी तरह से ध्वस्त हो गयी है। दावा एक एमबीपीएस स्पीड का किया जा रहा है और स्पीड मिल रही है क्ख्भ् केबीपीएस। स्पीड स्लो होने के पीछे कारण बताया जा रहा है कि डीएनएस सर्वर में आयी खराबी के कारण यह प्रॉब्लम आ रही है, लेकिन इसके पीछे कारण कुछ और बताया जा रहा है।

कहीं प्राइवेट कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए तो नहीं?

सोर्सेज की मानें तो बीएसएनएल के अधिकारियों और प्राइवेट कंपनियों की मिली भगत से पूरा खेल खेला जा रहा है। इसका परपज है कि किसी भी तरह से प्राइवेट कंपनियों को फायदा पहुंचाया जा सके। पीक ऑवर की बात छोडि़ये, रेगुलर टाइम में भी स्पीड की प्रॉब्लम बनी रहती है।

कई सरकारी विभागों में है बीएसएनएल की सर्विस

सरकारी ब्रॉडबैंड सर्विस ना सिर्फ पुलिस विभाग में बल्कि एनेक्सी और सचिवालय में भी सरकारी टेलीकॉम कंपनी के ब्रॉड बैंड यूज होते हैं। लेकिन स्पीड कम होने का असर यहां भी पड़ रहा है। वहीं जो इंडिविजुअल इस सर्विस को ले रहे हैं वह दूसरी कंपनियों में अपना कनेक्शन ट्रांसफर करा रहे हैं।

एक महीने से आ रही है प्रॉब्लम

ब्रॉड बैंड यूजर्स का कहना है कि पिछले एक महीने से इस तरह की प्रॉब्लम अधिक आ रही है। पहले इतनी परेशानी कभी नहीं होती थी। इस मामले में शिकायत भी सुनने वाला कोई नहीं है।

बढ़ गया है ट्रैफिक

एक अधिकारी की मानें तो डीएनएस सर्वर पर लोड बढ़ने की वजह से यह प्रॉब्लम अधिक हो रही है। पिछले कुछ दिनों में इलेक्शन की वजह से ट्रैफिक लोड काफी बढ़ गया है। कोशिश की जा रही है कि इस टै्रफिक लोड को दूसरे सर्वर पर ट्रांसफर किया जा सके।

काम नहीं कर रहा क्भ्00

वहीं बीएसएनएल का हेल्पलाइन नम्बर भी किसी काम का नहीं है। बीएसएनएल के हेल्पलाइन नम्बर क्भ्00 पर कॉल करने पर अगर आप कस्टमर केयर से बात करना चाहते हैं तो दिन भर होल्ड रहने के बाद भी आपकी कॉल कनेक्ट नहीं हो सकती। क्योंकि इस हेल्पलाइन का जिस कंपनी से करार था, उसे खत्म हुए साल भर से अधिक हो गये।

Posted By: Inextlive