दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- टेक्निकल यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल ने ग्रीन सिग्नल दिया, जल्द एग्जिक्यूटिव काउंसिल के सामने रखा जाएगा प्रपोजल

KANPUR: इंजीनियरिंग की फील्ड में करियर बनाने की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। देश के सबसे पुराने और रेप्यूटेड इंजीनियरिंग संस्थान एचबीटीयू में नेक्स्ट एकेडमिक सेशन से बीटेक की सीटें दोगुना करने की तैयारी हो रही है। टेक्निकल यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में इस प्रपोजल को ग्रीन सिग्नल मिल चुका है। जल्द ही प्रपोजल को एग्जीक्यूटिव कमेटी में पास कराने के लिए रखा जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि कमेटी की ये अहम मीटिंग नवंबर लास्ट वीक या फिर दिसंबर के फ‌र्स्ट वीक में हाे सकती है।

अभी 478 सीट्स पर एडमिशन

एचबीटीयू में अभी बीटेक की 13 ब्रांच में स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाता है। इन सभी ब्रांच में करीब 478 सीट्स पर छात्रों को प्रवेश मिल रहा है। सबसे ज्यादा कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग व मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता है। जबकि सबसे कम सीट्स लेदर टेक्नोलॉजी ब्रांच में हैं।

नए सेशन से है तैयारी

एचबीटीयू रजिस्ट्रार प्रो। मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि करीब एक महीने पहले एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग कॉल की गई थी जिसमें बीटेक की सभी ब्रांच की सीट को डबल करने पर सभी ने सहमति बन गई थी। अब इस प्रपोजल को एग्जीक्यूटिव काउंसिल में रखा जाएगा। न्यू एकेडमिक सेशन में बीटेक की 13 ब्रांच में बढ़ी हुई 956 सीट्स पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलने की पूरी संभावना है।

--------------------------------------

478 टोटल सीटें हैं इंजीनियरिंग की एचबीटीयू में

13 इंजीनियरिंग की ब्रांच में दिया जाता है एडमिशन

60 सीटें सर्वाधिक कंप्यूटर साइंस व मैकेनिकल में

20 सीटें सबसे कम लेदर टेक्ेनोलॉजी में हैं

956 सीटें यानी वर्तमान की दोगुनी करने का है प्लान

60 सीटों पर एमसीएम में प्रवेश दिया जाता है छात्रों को

ब्रांच वर्तमान सीट

सीएसई 60

मैकेनिकल 60

केमिकल 50

इलेक्ट्रानिक्स 45

इलेक्ट्रिकल 33

सिविल 30

आईटी 30

बायोकेमिकल 30

फूड 30

आयल 30

पेंट 30

प्लास्टिक 30

लेदर 20

एमसीए 60

वर्जन

यूनिवर्सिटी में बीटेक की सीट्स बढ़ाने पर एचओडी से काफी डिटेल में विचार विमर्श किया गया है। एग्जिक्यूटिव काउंसिल में प्रपोजल रखा जाएगा। संभावना है कि नेक्स्ट एकेडमिक सेशन में बढ़ी सीट्स पर स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाए।

- प्रो एनबी सिंह, वाइस चांसलर एचबीटीयू

Posted By: Inextlive