अब मई बाद पास होगा बजट, कार्यकारिणी उपाध्यक्ष का भी चयन नहीं

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: आचार संहिता लागू होने से नगर निगम प्रयागराज का बजट लटक गया है. वित्तीय वर्ष 2019-20 के बजट और नई योजनाओं के साथ ही शहर के नए डेवलपमेंट के लिए अब करीब तीन महीने का इंतजार करना पड़ेगा. अब शहर में डेवलपमेंट का कोई नया काम नहीं होगा. जो योजनाएं पहले से चल रही हैं, बस उन्हीं को आगे बढ़ाया जाएगा.

पार्षदों को करना पड़ेगा इंतजार

वित्तीय वर्ष 2018-19 में नगर निगम प्रयागराज घाटे में रहा या फायदे में? कितनी आय हुई और कितना व्यय हुआ? नए वित्तीय वर्ष 2019-20 में कितने आय की उम्मीद है और कितने खर्च का आंकलन है? कौन-कौन सी नई योजनाएं शहर में शुरू करने और आय बढ़ाने के लिए कौन से नए नियम बनाए जाने चाहिए? इन सभी सवालों का जवाब पाने के लिए नगर निगम प्रयागराज के पार्षदों और पब्लिक को अभी तीन महीने का इंतजार और करना पड़ेगा.

फरवरी में करते पेश तो नहीं होती दिक्कत

मार्च फ‌र्स्ट वीक में आचार संहिता लागू होने की पूरी संभावना थी, इसके बाद भी नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन ने कार्यकारिणी चुनाव व उपाध्यक्ष चयन के साथ ही बजट सत्र बुलाने में तेजी नहीं दिखाई. फरवरी लास्ट में ही बजट सत्र बुला लिया गया होता तो तीन महीने के लिए बजट आगे न बढ़ता. कार्यकारिणी के 12 सदस्यों का चुनाव तो हो चुका है, लेकिन कार्यकारिणी उपाध्यक्ष का चुनाव अभी बाकी है.

फरवरी में लोक सभा सत्र के साथ ही अन्य कई आयोजनों की वजह से बजट की बैठक नहीं बुलाई जा सकी. कार्यकारिणी चुनाव में भी देरी हुई. अब चुनाव बाद ही बजट पास होगा.

अभिलाषा गुप्ता नंदी

मेयर, नगर निगम

Posted By: Vijay Pandey