- सड़क पर बिल्डिंग मैटेरियल फेंकने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी

- जिसके घर के सामने मिलेगा मैटेरियल, उसी के भवन स्वामी पर होगा एक्शन

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: नगर निगम प्रशासन की ओर से सड़क पर बिल्डिंग मैटेरियल फेंकने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी गई है. एक तरफ तो इनके खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा, वहीं दूसरी तरफ जो भवन स्वामी सड़क पर या फिर खाली प्लॉट में बिल्डिंग मैटेरियल फेंकेगा तो निगम प्रशासन की ओर से सारा मैटेरियल कलेक्ट कर वापस उसके घर के अंदर ही डलवा दिया जाएगा. इसके साथ ही जुर्माना भी लगाया जाएगा.

इसलिए पड़ी जरूरत

दरअसल में, निगम प्रशासन के पास सड़क पर बिल्डिंग मैटेरियल फेंके जाने की लगातार शिकायतें आ रही हैं. सड़क पर बिल्डिंग मैटेरियल फेंके जाने से हादसे भी होने का खतरा बना रहता है, वहीं पैदल चलने वाले लोगों को भी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. रात के वक्त तो स्थिति और भी ज्यादा खतरनाक हो जाती है. पॉश एरिया से लेकर मलिन बस्तियों तक में यह समस्या जन्म ले चुकी है.

सबसे ज्यादा मेंटीनेंस

निगम प्रशासन की ओर से कराए गए सर्वे में यह जानकारी सामने आई है कि मई और जून माह में सबसे अधिक भवन स्वामियों की ओर से अपने घर का मेंटीनेंस कराया जाता है. जिसकी वजह से बिल्डिंग मैटेरियल भी खासा बाहर निकलता है. भवन स्वामियों की ओर से इसकी जानकारी निगम प्रशासन को देने के बजाए चोरी छिपे ढंग से मैटेरियल को सड़क किनारे या फिर खाली प्लॉटों में फिंकवा दिया जाता है. जिसकी वजह से दूसरे लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

कवर तक नहीं करते

अगर किसी घर के बाहर बिल्डिंग मैटेरियल पड़ा हुआ है तो नियमानुसार उसे कवर करके रखा जाना चाहिए. इससे पर्यावरण प्रदूषित न हो. इसके साथ ही वेस्ट मैटेरियल को डिस्पोज ऑफ करने की जानकारी निगम प्रशासन को दी जानी चाहिए, जिससे निगम की टीम आकर मैटेरियल को कलेक्ट कर ले जाए.

नंबर गेम

5 लाख 40 हजार भवन स्वामी शहर में

8 जोन में बिल्डिंग मैटेरियल फेंके जाने की समस्या

50 हजार तक जुर्माने का प्राविधान

निगम के सामने भी चुनौती

निगम प्रशासन के सामने भी बिल्डिंग मैटेरियल के निस्तारण की चुनौती है. शहर में ऐसा कोई भी प्रोसेसिंग प्लांट नहीं है, जहां मैटेरियल को निस्तारित किया जा सके. निगम प्रशासन की ओर से बिल्डिंग मैटेरियल तो कलेक्ट कर लिया जाता है लेकिन उसका उचित निस्तारण नहीं हो पाता है. फिलहाल अब निगम प्रशासन प्लांट स्थापित करने की दिशा में कदम आगे बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. निगम प्रशासन की प्लानिंग से साफ है कि प्लांट स्थापित होने के बाद बिल्डिंग मैटेरियल से टाइल्ट इत्यादि का निर्माण कराया जाएगा.

वर्जन

नियमित रूप से बिल्डिंग मैटेरियल कलेक्ट कराया जाता है लेकिन अब बड़ा कदम उठाने की तैयारी हो रही है. जो भी सड़क पर बिल्डिंग मैटेरियल फेंकेगा, निगम की टीमें वापस उस भवन स्वामी के घर में ही मैटेरियल रखवा देंगी. जुर्माना भरने के बाद ही मैटेरियल कलेक्ट किया जाएगा.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra