-घंटों पटाखों की आवाज से लोगों में डर का माहौल, अग्निशमन विभाग ने आग पर पाया काबू

स्ढ्ढङ्खन्हृ/क्कन्ञ्जहृन्: रविवार को हुसैनगंज थाना क्षेत्र के बड़रम गांव स्थित मकान में भीषण आग लगने से अफरातफरी मच गई। आग की लपटों को देखकर आसपास के लोग डरकर अपनी घरों से भागने भागने लगे। लोग दहशत में आ गए जब घर में अचानक पटाखा जलने की आवाज आने लगी। अगलगी के कारण घंटों पटाखों की आवाज से पूरा क्षेत्र गूंजता रहा। लोगों ने सूचना स्थानीय थाना के साथ अग्निशमन विभाग को दी। फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग पर काबू पाया। घटना के बाद से घर मालिक फरार है। पुलिस ने घर में इतनी बड़ी तादाद में पटाखे कैसे पहुंची इसकी जांच शुरू कर दी है। वहीं प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि घर में रुई और पटाखे पूर्व से ही रखे हुए थे।

घर से महिलाओं को निकाला

बताया गया कि बड़रम गांव स्थित हाईस्कूल से सटे मकान जो मुर्तुजा अली की बताई जा रही है उसमें संडे दोपहर पटाखा बन रहा था। इसी बीच घर में भारी मात्रा में रखे हुए बारूद में अचानक आग लग गई और आग ने थोड़ी ही देरी में पूरे मकान को अपने चपेट में ले लिया। जैसे ही घर में जोरदार आवाज सुनाई दी ग्रामीण घटनास्थल के तरफ दौड़ के भागे। तब देखा कि अंदर आग लगी है। बड़रम के बीडीसी नन्हें पांडेय ने सूझबूझ का परिचय देते हुए घर में फंसी महिला को बाहर निकाला। ग्रामीणों ने अपने स्तर से आग बुझाने की कोशिश तबतक फायर ब्रिगेड की गाडि़यां मौके पर पहुंची और काफी मशक्कत करने के बाद आग पर काबू पाया।

अंदर गांजा पीने की चर्चा

ज्ञात हो कि आग लगने का स्पष्ट कारण पता नहीं चल पाया है। कुछ ग्रामीणों ने बताया कि घर में मुर्तुजा अली पटाखा बनाने के साथ घर में रजाई, तकिया, गद्दा इत्यादि बनाने का काम करते थे। इसमें लगभग पांच-छह मजदूर भी काम करते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि मजदूर शायद अंदर में गांजा पी रहे थे तथा ठंड ज्यादा होने से आग ताप रहे थे इसी में ¨चगारी उड़कर ज्वलनशील बारूद में जा पड़ी, जिस कारण आग लग गई। हुसैनगंज थाना की पुलिस ने बताया कि आग के कारण घर पूरी तरह से नष्ट हो गया है। आग के कारण घरेलू सिलेंडर भी फट गया है। वहीं घटनास्थल के अगल-बगल में कस्तूरबा विद्यालय है। यहां की बालिकाएं आग लग जाने के कारण सहम गई थी। पुलिस घटना स्थल पर जांच कर रही थी। इस तरह से कई सवाल उठ रहे हैं।

Posted By: Inextlive