RANCHI : शहर के व्यस्त चौराहों पर पिक-अप और ड्रॉप-आउट सिस्टम फेल हो गया है। इसके कारण पूरे शहर में जाम लग रहा है। सिटी को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से 25 जगहों पर पिक अप एवं ड्रॉप आउट सिस्टम लागू किया गया है। लेकिन सिटी बस, टेम्पो व ई रिक्शा के चालक इस सिस्टम को मानने को तैयार नहीं हैं। अपनी मनमर्जी से जहां चाहते हैं वहां रोककर पैसेंजर को उठाते हैं, जहां मन होता है वहां पैसेंजर को उतार देते हैं। इनकी यह मनमानी ही शहर में डेली जाम लगने का कारण बन रही है।

25 प्वाइंट बनाया गया

शहर में पब्लिक को जाम से छुटकारा दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस के अनुरोध पर रांची नगर निगम की ओर से 25 बड़े चौक चौराहों के पास ये पिकअप और ड्राप प्वाइंट चिन्हित किया गया है। बस, टेंपो वालों को भी सख्त निर्देश दिया गया था कि जो सेलेक्टेड जगह है वहीं से पैसेंजर को बैठाने और उतारने का काम करना होगा। कुछ दिन तक तो यह चला, लेकिन उसके बाद बस और टेम्पो वाले खुद इस नियम को तोड़ रहे हैं और पुलिस कुछ नहीं कर पा रही है।

यहां पिकअप ड्रॉप आउट पॉइंट

शहर में पिकअप और ड्रॉप आउट के लिए जो जगह चिन्हित किया गया है। उनमें किशोरगंज, रणधीर वर्मा चौक, एसएसपी रेजीडेंस, खेलगांव, बिग बाज़ार, रोशपा टॉवर, चर्च कॉम्प्लेक्स, डेली मार्केट, वूल हाउस, फिरायालाल चौक, रतन टाकीज, पीपी चौक, नया बाजार, सहजानंद चौक, हरमू चौक, अरगोड़ा चौक, बिरसा चौक, हिनो चौक, एजी मोड़, सुजाता चौक, सिरमटोली चौक, लालपुर चौक, जेल चौक, न्यूक्लियस मॉल, करमटोली चौक और रेडियम चौक शामिल हैं।

ट्रैफिक पुलिस ने की थी डिमांड

ट्रैफिक पुलिस द्वारा यह तर्क दिया गया था कि शहर में पिकअप और ड्रॉप आउट के लिए जगह चिन्हित नहीं किये जाने के कारण हम लोग बस, टेम्पो और ई-रिक्शा वालों पर जुर्माना नहीं लगा पाते हैं। अब जबकि नगर निगम ने इसके लिए जगह चिन्हित कर दिया तो उसके बाद भी पुलिस इनकी मनमानी पर लगाम नहीं लगा पा रही है। सभी बस, टेम्पो व ई रिक्शा वाले शहर में जहां मन वहां रुक रहे हैं। पुलिस ने एमवी अधिनियम की धारा 179 के तहत क्रॉसिंग पर यह सिस्टम फॉलो नहीं करने वाले वाहन चालकों और परिचालकों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का वादा किया था। लेकिन अब कुछ नहीं हो रहा है।

Posted By: Inextlive