- लगभग तीन लाख की लागत से बनेगा बटरफ्लाई जोन

- बटरफ्लाई के नेचर के हिसाब से डेवलप किया जाएगा पार्क

PATNA : आई नेक्स्ट ने पटनाइट्स को बताया था कि पटना जू में देश के अन्य जू की तुलना में सबसे अधिक बटरफ्लाई है। अबतक पटना जू में सौ से अधिक बटरफ्लाई को डिटेक्ट किया गया है। मालूम हो कि बटर फ्लाई खास प्रकार के पौधे पर ही अट्रैक्ट होती हैं। जल्द ही पटना में हमारे सामने एक ऐसा पार्क होगा जहां सिर्फ तितलियां ही पायी जाएंगी।

बनेगा बटरफ्लाई जोन

पटना आर्ट कालेज से पास आउट अंकित बटरफ्लाई पर रिसर्च कर रहे हैं। अंकित ने अबतक सौ से अधिक तितलियों को पटना में डिटेक्ट किया है। अंकित की माने तो कुछ और भी तितलियां मिल सकती हैं। अंकित के इस रिसर्च को किलकारी का साथ मिल गया है। किलकारी में जल्द ही बटरफ्लाई पार्क बनेगा। प्रस्तावित पार्क को लेकर सारा ब्लूपि्रंट तैयार हो गया है। कुल ख् लाख म्ब् हजार 900 रुपए की लागत से यह पार्क बनने जा रहा है।

बटरफ्लाई की पसंद का होगा पार्क

किलकारी में बनने वाला यह बटरफ्लाई जोन कुछ खास होगा। इसे बटरफ्लाई के नेचर के हिसाब से ही डेवलप किया जाएगा। इस जोन में पटनाइट्स अलग-अलग प्रजाति की तितलियां एक ही स्थान पर देख सकेंगे। जोन बनाते हुए टेम्परेचर का खास ध्यान रखा जाएगा क्योंकि तितलियों को अधिक टेम्परेचर की आवश्यकता होती है। साथ ही बास्किंग और मड पडलिंग का एरिया भी बनाया जाएगा। वहीं तितलियों के लिए सबसे जरूरी नेक्टर और होस्ट प्लांट भी लगाए जाएंगे।

मेरा सपना था कि पटना में एक बटर फ्लाई जोन हो। रिसर्च करते हुए मैने पाया कि यहां तितलियों की संख्या और भी बढ़ सकती है। किलकारी का शुक्रिया कि उन्होंने इनेसियेटिव लिया है।

अंकित, स्टूडेंट, पटना आर्ट कालेज

Posted By: Inextlive