- रेलवे पैसेंजर्स अब यूपीआई एप के माध्यम से भी कर सकते हैं काउंटर रिजर्वेशन टिकट का पेमेंट

- यूपीआई एप से पेमेंट करने पर पैसेंजर्स को बेसिक किराए में 5 प्रतिशत की मिलेगी छूट

KANPUR। रेलवे के रिजर्वेशन टिकट काउंटर पर भी एप से पेमेंट करने की सुविधा शुरू कर चुका है। अब यात्री यूपीआई 'यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस' एप से अपने किराए का भुगतान कर सकता है। इस एप से पेमेंट करने वाले यात्रियों को बेसिक किराए में पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी। जोअधिकतम 50 रुपए की होगी। रेलवे बोर्ड की तरफ से सकुर्लर जारी कर दिया गया है। जिसके आदेशानुसार कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर भी पीआरएस काउंटरों में यात्री यह सुविधा ले सकते हैं।

बुकिंग क्लर्क को देनी होगी जानकारी

इलाहाबाद मंडल पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि रिजर्वेशन काउंटरों पर यह सुविधा शुरू की गई है। पैसेंजर्स को रिजर्वेशन फार्म भरने के साथ ही बुकिंग क्लर्क को एप से पेमेंट करने की जानकारी देनी होगी। क्योंकि फिलहाल रिजर्वेशन फार्म पर एप पेमेंट का ऑप्शन नहीं दिया गया है। एप से पेमेंट करने का ऑपशन पैसेंजर्स के चुनने पर यात्री के मोबाइल पर एक लिंक आएगा। इसके जरिए एप पेमेंट किया जा सकता है। डिस्काउंट की जानकारी के साथ यात्री को कप्यूटराइज टिकट मिलेगा।

कैंसिल कराने पर रिफंड होगी पेमेंट

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक एप के माध्यम से काउंटर टिकट का पेमेंट करने वाले पैसेंजर्स को किसी स्थिति में अगर टिकट कैंसिल करानी पड़ती है। तो रेलवे पेमेंट वाले एप में ही टिकट रिफंड की राशि वापस कर दी जाएगी। पैसेंजर्स को टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड लेने के लिए रिजर्वेशन काउंटर तक नहीं जाना पड़ेगा।

यात्रियों का रुझान बढ़ाने की दी छूट

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे को पेपरलेस बनाने के लिए रेलवे बोर्ड ने बीते दिनों काउंटर टिकट में एप के माध्यम से पेमेंट करने की सुविधा पैसेंजर्स दी थी। पैसेंजर्स का रुझान एप से पेमेंट की तरफ कम होने की वजह से रेलवे ने इस योजना को बढ़ावा देने के लिए बेसिक फेयर में पांच प्रतिशत की छूट देने की योजना शुरू की है।

कोट

रेलवे ने डिजिटल इंडिया व रेलवे को पेपर लेस बनाने के लिए काउंटर टिकट की पेमेंट ऐप से करने की सुविधा शुरु की थी। अधिक से अधिक पैसेंजर्स इस सुविधा का लाभ उठाए इसके लिए पांच प्रतिशत की छूट की सुविधा शुरु की गई है।

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive