इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बॉटनी डिपार्टमेंट के हैं प्रोफेसर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अगर आप सड़क से गुजर रहे हैं और कोई बुजुर्ग आपको सड़क किनारे पेड़ लगाता या फावड़ा चलाता मिल जाए तो उसे अवॉयड न करें. बल्कि जानने की कोशिश करें कि इतनी तगड़ी गर्मी में आखिर वह शख्स है कौन? क्योंकि हो सकता है कि सड़क किनारे पेड़ लगाता बुजुर्ग सेंट्रल यूनिवर्सिटी इलाहाबाद के बॉटनी के प्रोफसर एनबी सिंह हों. जी हां, प्रो. एनबी सिंह को यूनिवर्सिटी में हरियाली गुरु के नाम से पहचाना जाता है और अब उन्होंने यूनिवर्सिटी से बाहर निकलकर शहर की सड़कों को पर्यावरण के अनुकूल बनाने का अभियान छेड़ दिया है.

कुंभ के दौरान वीरान हुई सड़कें

प्रो. एनबी सिंह को प्रयागराज विकास प्राधिकरण के वीसी भानु चन्द्र गोस्वामी भी उनके सहयोग में हैं. पीडीए ने हरियाली गुरु एनबी सिंह को बतौर हार्टिकल्चर एक्सपर्ट अप्वॉइंट किया है. पीडीए उनके काम को देखते हुए नि:शुल्क सेवा ले रहा है. पीडीए द्वारा प्रो. सिंह को अब तक हजारों पौधे दिए जा चुके हैं. जिन्हें वे अरैल से लेकर सिटी तक लगवा रहे हैं. प्रो. सिंह का कहना है शहर में कुंभ के दौरान सड़क निर्माण के चलते बहुत सी सड़कें पेड़ पौधों से विरान हो गई हैं.

बरसात के बाद दिखेगा रिजल्ट

बता दें कि लाखों रुपए पगार पाने वाले प्रो. सिंह साइकिल से चलते हैं. वे बताते हैं कि शहर को पौधों की नहीं बल्कि बड़े छायादार पेड़ों की आवश्यकता है. वे जहां भी पेड़ लगाते हैं. उसकी रखवाली का जिम्मा आसपास रहने वाले स्थानीय निवासियों को दे देते हैं. प्रो. सिंह कहते हैं कि उन्होंने शहर में जितने भी पेड़ लगाए हैं. गर्मी बीतने और बरसात के बाद उसका परिणाम देखने को मिलेगा. बारिश के बाद शहर के तमाम स्थानो की हरियाली देखते ही बनेगी.

Posted By: Vijay Pandey