-काशी विद्यापीठ छात्रसंघ चुनाव में प्रत्याशी दिल खोलकर कर रहे खर्चा

-रोजाना रेस्टूरेंट्स-होटल में चल रहा है दावतों का दौर

काशी विद्यापीठ छात्रसंघ चुनाव प्रचार में इन दिनों प्रत्याशियों की ओर से जमकर का खर्चा किया जा रहा है। 14 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए अधिक से अधिक वोटर्स को अपने पाले में करने के लिए प्रत्याशी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाह रहे। कोई मॉल में मूवी थिएटर बुक कर ले रहा है तो कोई हॉस्टल में पिज्जा-बर्गर की पार्टी दे रहा है। रेस्टूरेंट्स-होटल्स से लेकर अन्य स्थानों पर दिन-रात दावतों का दौर चल रहा है। वोटर भी इस मौके को भुनाने में पीछे नहीं हट रहे, एक प्रत्याशी का पिज्जा-बर्गर डकार रहे तो उधर, दूसरे प्रत्याशी की ओर से बुक हुए मूवी थिएटर में भी दिख जा रहे हैं। प्रत्याशी और उनके समर्थक यह जानते हुए भी उन्हें रोक नहीं पा रहे हैं।

आचार संहिता की उड़ रही धज्जियां

विद्यापीठ कैंपस में प्रत्याशियों व उनके समर्थक बुधवार को पूरे दिन प्रचार-प्रसार करते रहे। इस दौरान समर्थकों ने जुलूस निकाल कर शक्ति प्रदर्शन भी किया। यही नहीं पूरे दिन जमकर नारेबाजी भी करते रहे। चुनावी शोरगुल से कुछ विभागों में पठन-पाठन भी प्रभावित हुई। बैन के बावजूद सभी प्रत्याशी खुल कर मुद्रित प्रचार सामग्री का उपयोग कर रहे हैं। लिंगदोह समिति की नियमावली के अनुसार चुनाव में खर्च सीमा महज पांच हजार निर्धारित है। मुद्रित प्रचार सामग्री पर भी रोक है। नगर के प्रमुख चौराहों पर होर्डिग आचार संहिता की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

सोशल मीडिया से रिझा रहे

छात्रनेता सोशल मीडिया का भी सहारा ले रहे हैं। तमाम उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया को भी प्रचार का मंच बना लिया है। फेसबुक व वाट्सएप के माध्यम से भी मतदाताओं को रिझाने में जुटे हुए हैं। एसएमएस के माध्यम से भी वोट देने के लिए अपील कर रहे हैं। छात्रों के घर-घर भी दस्तक दे रहे हैं।

पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

शांति व्यवस्था बनाने रखने के लिए पुलिस-प्रशासन ने परिसर में फ्लैग मार्च किया। इसके अलावा परिसर में सीसी टीवी कैमरे की संख्या बढ़ा दी गई है। प्रत्याशियों व उनके समर्थकों के प्रत्येक गतिविधियों पर सीसी टीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है।

ओएमआर पर वोटिंग

14 अक्टूबर को होने वाले छात्रसंघ के चुनाव में इस वर्ष भी बैलेट पेपर के स्थान पर ओएमआर शीट का प्रयोग किया जाएगा। ऐसे में मतदाताओं में मोहर नहीं गोला भरना होगा। यही नहीं इस वर्ष भी मतदाताओं को नोटा का विकल्प मिलेगा।

कैंपस के बाहर प्रचार सामग्री को जब्त करना जिला प्रशासन की जिम्मेदारी है। परिसर के भीतर प्रचार सामग्री उतरवा ली गई है।

प्रो। मुन्नी लाल

चुनाव अधिकारी

Posted By: Inextlive